यूपी सरकार का आज से शुरू हुआ नारी सशक्तिकरण अभियान, टोल फ्री नंबर किया जारी

आधी आबादी को जागरूक करने के लिए यूपी सरकार की पहल.

यूपी सरकार का आज से शुरू हुआ नारी सशक्तिकरण अभियान, टोल फ्री नंबर किया जारी

लखनऊः यूपी में आधी आबादी को जागरूक बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार (20 नवंबर) से नारी सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत की. यह अभियान पूरे आज से शुरू होकर एक महीने 20 दिसंबर तक चलेगा.लखनऊ के कांसीराम स्मृति उपवन में आज एक समारोह में मुख्यमंत्री ने इसका उद्घाटन किया.कार्यक्रम में सीएम के अलावा भाजपा यूपी प्रदेश अधयक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय और यूपी संगठन मंत्री सुनील बंसल भी मौजूद रहे.

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यह अपने आप में एक बहुत बड़ा कार्य है और अगर उसे कार्यक्रम के माध्यम से हम उस आधी आबादी को जागरुक कर लेंगे.इस प्रदेश के अंदर लगभग 10 करोड़ मातृशक्ति है.अगर प्रदेश की महिलाये जागरूक हो गयी तो उत्तर प्रदेश को देश के समृद्ध देशों में स्थापित करनेमें कोई ताकत रोक नही सकती.सीताराम, राधा कृष्ण रूप में भी हमने जोड़ने का प्रयास किया. यह भारत की वास्तविक संस्कृति थी यह भारत की वास्तविक पहचान की और इस पहचानने से और सम्मान दिया.

सीएम योगी ने कहा कि मैं देख रहा था महिला अपराधों के पीछे कारण क्या है.और इन कारणों के निवारण की दिशा में क्या कदम उठाए जाने हैं.यूपी में  1 करोड़ 70 लाख घरो में इज्जत घर के लिए पैसा उपलब्ध कराया है.पूर्वांचल में  अकेले अगस्त महीने में 400 से 500 बच्चे इंसेफेलाइटिस से पीड़ित हो करके भर्ती होते थे.  और इसमें से 100 से डेढ़ सौ तक की मौत होती थी. हर वर्ष का एक रूटीन का हिस्सा बन चुका था .हम लोग जब डेढ़ साल पहले आये तो हम लोग इसके बारे में जागरूकता अभियान आगे बढ़ाया.इस बार केवल 86 बच्चे इंसेफ्लाइटिस के आए.

इस मौके पर अपनी सरकार की महिला मंत्रियो की तारीफ करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पहले मैं मानता था की महिला ही महिला की दुश्मन होती है लेकिन हमारी सरकार में 4 महिला मंत्रियो ने मिलकर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है.

सीएम ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि यूपी में आरक्षी भर्ती में भी 20 प्रतिशत  महिलाये भी होनी चाहिए.गांव में जाने पर पता चलता है कि बालक तो स्कूल जाते है पर बालिकाए नही जाती है.सीएम ने कहा कि 8733087330 टोल फ्री नंबर पर जब भी लाभार्थियों से संपर्क का कार्यक्रम बने तो इस नंबर पर आपको उस परिवार से करवाने का काम करवाना होगा.योजनाओ का लाभ किन किन को मिल रहा है इसकी मॉनिटरिंग करूंगा और स्वयं देखूंगा.क्योंकि बाद में फिर आप लोग भी आरोप ना लगाएं कि सरकार इस मामले में कुछ नहीं कर रही है.अभियान का हिस्सा बने और जब लाभार्थियों से मिले तो लाभार्थी के मोबाइल से मिस कॉल कराये.जब भी लाभर्थियों से मिले तो उसके नंबर  से मिस कॉल करवाना है जिससे पता चल सके की कितने लाभार्थी है.

समारोह में लखनऊ, कानपुर और अयोध्या मंडलों के प्रत्येक ब्लाक से 11 सदस्यीय अभियान समिति के सदस्य भाग लिए.इन मंडलों के अलावा प्रदेश के सभी जनपदों में चयनित स्थान पर इस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट तथा वीडियो कान्फ्रेसिंग की व्यवस्था भी की गयी थी जिसमें ब्लाक स्तर पर गठित की गई अभियान समिति के सदस्य तथा जिला स्तर पर कार्यरत सभी महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति रही.