UP में लेखपाल के 7,882 पदों पर आने वाली हैं भर्तियां, UPSSSC को भेजा गया प्रस्ताव
Advertisement

UP में लेखपाल के 7,882 पदों पर आने वाली हैं भर्तियां, UPSSSC को भेजा गया प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए UPSSSC को प्रस्ताव भी भेज दिया है. परिषद ने लेखपाल के 7,882 पदों पर प्रस्ताव भेजा है. 

फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जल्द ही लेखपाल के पदों पर भर्ती शुरू होने वाली है. उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए UPSSSC को प्रस्ताव भी भेज दिया है. परिषद ने लेखपाल के 7,882 पदों पर प्रस्ताव भेजा है. आयोग जल्द ही भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

राजस्व विभाग ने आयोग की मांग पर आरक्षण के प्रावधानों का पालन करते हुए साल  2017-18, 2018-19 और 2019-20 में लेखपाल के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव भेज दिया है. भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मिल सकेगी. गौरतलब है कि UPSSSC ने 2019 में चकबंदी लेखपाल की 1364 वैकेंसी निकाली थी जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें - UPSSSC: प्री टेस्ट 'PET' के जरिए यूपी में 40 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी, जनवरी से शुरू हो सकते हैं आवेदन

PET पास करने वाले दे सकेंगे परीक्षा
UPSSSC के समूह ग के लिए आयोजित होने वाली किसी भी परीक्षा में धांधली को रोकने के लिए आयोग ने एक प्रारंभिक परीक्षा कराने का निर्णय लिया. इस प्री परीक्षा की अवधि एक साल होगी. टेस्ट पास करने वाले अभ्यर्थी एक साल तक समूह ग के पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. एक साल के बाद दोबारा (PET) पास करना जरूरी होगा. PET की परीक्षा में मिले स्कोर और फाइनल स्कोर के आधार पर स्कोरिंग की जाएगी और उसी आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी.

यह भी पढ़ें - JOBS INDIAN ARMY: 8वीं, 10वीं और 12वीं पास के लिए मौका, यहां देखें पूरी डिटेल्स

UPSSSC ने इससे पहले 2019 में जो चकबंदी के पदों पर वैकेंसी निकाली थी. उसमें इसके लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास रखी थी. इन पदों के आयु सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई थी, (आरक्षित वर्गों को नियमों के मुताबिक छूट को छोड़कर). हालांकि इस बार आयोग की चयन प्रक्रिया और उससे जुड़ी सभी जानकारियां नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मिल सकेंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news