सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने के लिए राज्‍यपाल को लिखा पत्र

राज्‍यपाल राम नाईक को लिखे पत्र में यूपी के मंत्री ने इलाहाबाद का नाम बदलने का किया अनुरोध.

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने के लिए राज्‍यपाल को लिखा पत्र
यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने लिखा राज्‍यपाल राम नाईक को पत्र. (फोटो ANI)

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने सोमवार को इलाहाबाद का नाम बदलने पर विचार करने के लिए राज्‍यपाल राम नाईक को पत्र लिखा है. उन्‍होंने इस संबंध में कहा है कि जब राम नाईक महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल थे तब उन्‍होंने मुंबई का नाम बांबे से बदलकर मुंबई करने में भी मदद की थी. मंत्री ने कहा कि उम्‍मीद है कि राज्‍यपाल मेरे पत्र के संबंध में भी गंभीरता दिखाएंगे.

 

बता दें कि इससे पहले योगी सरकार भी जल्द ही इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज करने का संकेत दे चुकी है. नाम बदलने की प्रक्रिया 2019 कुंभ मेले से पहले पूरी कर ली जाएगी. सरकार की तरफ से शासनादेश जारी होने के बाद आधिकारिक तौर पर इलाहाबाद को फिर से प्रयागराज के नाम से जाना जाएगा. हिंदुओं के लिए इलाहाबाद बहुत ही पावन स्थल है. तीन पवित्र नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती का यहां मिलन होता है, जिसकी वजह से इसे त्रिवेणी के नाम से भी जाना जाता है. इलाहाबाद में हर 12 साल के अंतराल पर कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है.

 

प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मई में कहा था कि सदियों से इलाहाबाद की पहचान प्रयाग के नाम से है. इसलिए, सरकार ने शहर का नाम बदल कर प्रयागराज करने का फैसला किया है. ऐसी भी खबरें थीं कि कुंभ मेले 2019 के लिए जो बैनर बनाए जाने वाले हैं, उसमें इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखे जाएंगे.