UP पंचायत चुनाव: इस तारीख तक हर हाल में हो जाएगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ऐलान
Advertisement

UP पंचायत चुनाव: इस तारीख तक हर हाल में हो जाएगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ऐलान

UP Panchayat Chunav 2021: राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 75 जिला पंचायतों, 826 विकास खंडों और 58,194 ग्राम पंचायतों के चुनाव चार चरण में कराने की तैयारी की है. पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण का निर्धारण 17 मार्च तक करना है.

UP पंचायत चुनाव: इस तारीख तक हर हाल में हो जाएगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ऐलान

लखनऊ: पंचायत चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर है. प्रदेश में पंचायत राज संस्थाओं के त्रिस्तरीय चुनाव का ऐलान 24 से 26 मार्च के बीच किया जा सकता है. राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 75 जिला पंचायतों, 826 विकास खंडों और 58,194 ग्राम पंचायतों के चुनाव चार चरण में कराने की तैयारी की है. पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण का निर्धारण 17 मार्च तक करना है.

आपको बता दें कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश सरकार ने जिलों में आरक्षण सूची जारी कर दी है. दावे और आपत्तियां दर्ज की जा रही हैं. 13 मार्च आखिरी तारीख है. इसके बाद जिला प्रशासन फाइनल आरक्षण सूची 17मार्च तक जारी कर देगा. 3 मार्च को पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण की अंतिम सूची जारी की गई थी.

UP पंचायत चुनाव 2021: मायावती ने खोले पत्ते, इस फॉर्मूले के साथ इलेक्शन में उतरेगी BSP

अधिकृत प्रत्याशियों पर बसपा की नजर
पंचायत चुनाव के लिए बसपा ने भी कमर कस ली है. मायावती ने पार्टी के सभी मुख्य जोन इंचार्जों के साथ मीटिंग करने और पंचायत चुनाव जीतने के लिए रणनीति बनाने वाली है. उन्होंने सभी पदाधिकारियों से कहा है कि चुनाव पूरी ताकत से लड़ें जाएं. गौरतलब है कि 2015 के पंचायत चुनाव में बीएसपी को जिला पंचायत सदस्य चुनाव में शानदार जीत मिली थी. इसलिए पार्टी इस बार भी जिला पंचायत सदस्य के लिए अपने अधिकृत प्रत्याशी उतारने वाली है. जल्द ही पार्टी द्वारा तय प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी.

सपा भी मैदान में 
वहीं, समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने भी विरोधी दलों से मुकाबला करने के लिए जिला, ब्लॉक और गांव स्तर पर चुनावी गणित बैठानी शुरू कर दी है. सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) इस ओर इशारा कर चुके हैं कि पंचायत चुनाव को गंभीरता से लड़ा जाएगा.

प्रधान का चुनाव लड़ना है तो जान लीजिए ये नियम, नहीं तो खतरे में पड़ सकती है उम्मीदवारी!

कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार आज जमा करेंगे आवेदन
कांग्रेस में आज यानी 9 मार्च से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक प्रत्याशी अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. कांग्रेस के जिला कार्यालय पर ये आवेदन जमा किए जाएंगे. इसके बाद पार्टी तय करेगी कि उम्मीदवार किसे बनाया जाए.

सीएम योगी ने कहा था- चिंता की बात नहीं
चुनावी तैयारियों को लेकर सीएम योगी ने एक इंटरव्यू में कहा कि लोगों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. सरकार को कैसे काम करना है, चुनाव कैसे शांति पूर्वक आयोजित किए जाने हैं? उत्तर प्रदेश में किसी को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. सीएम ने कहा था कि पंचायत चुनाव भी जीतेंगे और 2022 में भारतीय जनता पार्टी भारी बहुमत से यूपी में सरकार भी बनाएगी. 

यूपी पंचायत चुनाव से संबंधित हर जानकारी पाने के लिए यहां टैप करें

क्या बीजेपी में सबकुछ ठीक है?
हालांकि सूत्रों के हवाले से खबर है कि पार्टी में आरक्षण फार्मूले को लेकर असंतोष है. पार्टी के कई सांसदों, विधायकों और जिलाध्यक्षों ने शीर्ष नेतृत्व से इस बारे में शिकायत भी की है कि उनके लोग पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी में थे मगर आरक्षण के फार्मूले की वजह से वे पंचायत चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news