UP: पराली जला रहे थे 3 किसान, आ पहुंची पुलिस और कर लिया गिरफ्तार

पुलिस का कहना है कि पराली जलाने से वायु प्रदूषण फैल रहा था, जो माननीय सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है.

UP: पराली जला रहे थे 3 किसान, आ पहुंची पुलिस और कर लिया गिरफ्तार
गिरफ्तार किए गए किसान.

नोएडा: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत कई अन्य शहर इन दिनों प्रदूषण (Pollution) की चपेट में हैं. दिल्ली में प्रदूषण की भयावह स्थिति को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने (Stubble Burning) पर राज्य सरकारों से कड़ी कार्रवाई करने को कहा था. वहीं, एनजीटी की ओर से भी पराली जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन सभी प्रतिबंधों के बावजूद एनसीआर (NCR) क्षेत्र के कई किसान इस रोक की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं. वहीं, अब ऐसे किसानों पर पुलिस ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. यूपी पुलिस ने जेवर में पराली जलाने वाले तीन किसानों को गिरफ्तार कर लिया है.  

दरअसल, नोएडा से सटे जेवर में पुलिस ने पराली जलाने पर तीन किसानों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि इन किसानों ने बीती रात को खेतों में पराली जलाई थी. पुलिस ने इस मामले में खेम सिंह, टेक चंद और देव को गिरफ्तार किया है. ये सभी गण ग्राम जेवर खादर में अपने खेतों पर पराली जलाते हुए पाए गए थे. पुलिस का कहना है कि पराली जलाने से वायु प्रदूषण फैल रहा था, जो माननीय सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है. पुलिस का कहना है कि इन लोगों को पहले समझाया गया था. वहीं, न मानने पर ये फसाद करने को आमादा हो रहे थे. इसी के चलते पुलिस द्वारा इन लोगों को धारा 151 सीआरपीसी के गिरफ्तार कर कोर्ट भेजा जा रहा है. 

(इनपुट: Raju Raj)