पढ़ाई के समय कोई शोर मचाए तो आसानी से करें UP पुलिस से शिकायत, जानिए कैसे
Advertisement

पढ़ाई के समय कोई शोर मचाए तो आसानी से करें UP पुलिस से शिकायत, जानिए कैसे

उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने बच्चों को नॉइस पॉल्यूशन से बचाने के लिए 15 फरवरी से 31 मार्च 2020 तक एक नए अभियान की शुरुआत की है.

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: बोर्ड की परीक्षाएं के दिन नजदीक हैं. इन दिनों 10वीं और 12वीं के छात्रों पर बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने का दबाव भी रहता है. बोर्ड परीक्षा की तैयारी के समय बच्चों की पढ़ाई में कोई रुकावट ना हो इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने बच्चों को नॉइस पॉल्यूशन से बचाने के लिए 15 फरवरी से 31 मार्च 2020 तक एक नए अभियान की शुरुआत की है. अगर आपके घर के पड़ोस में कोई शोरगुल कर रहा है तो कोई भी 112 नंबर डायल करके शिकायत कर सकता है. जिसके यूपी पुलिस शोर मचाने वाले पर उचित कार्रवाई करेगी.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देश पर बोर्ड परीक्षा के दौरान ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ यह अभियान शुरू किया जा रहा है. बच्चों को पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल देने के उद्देश्य से यह पहल की गई है. ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ यह अभियान पूरे प्रदेश में एक साथ चलेगा.

दरअसल बोर्ड परीक्षा के शुरू होने के मद्देनजर ये फैसला लिया गया. इससे पहले के सालों में देखा गया है कि फरवरी से मार्च तक होने वाली बोर्ड परीक्षा के दौरान ध्वनि प्रदूषण की शिकायतें भी बढ़ जाती हैं. लेकिन अब अगर किसी विद्यार्थी को पढ़ाई के दौरान तेज आवाज से दिक्कत होती है तो वो 112 नंबर पर कॉल करके अथवा सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों से पुलिस की सहायता ले सकता है.

आपको बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने पिछले मंगलवार को यूपी बोर्ड परीक्षा- 2020 में परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन 1800-180-5310/ 1800-180-5312 की शुरुआत की थी. इस हेल्पलाइन पर हर विषय एक्पर्ट बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के सवालों और मुश्किलों का समाधान करेंगे. शनिवार को सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होंगी.

LIVE TV

Trending news