UP पुलिस के सिलेबस में शामिल होगा 'बिकरू हत्याकांड', पढ़ें क्यों लिया गया यह फैसला
Advertisement

UP पुलिस के सिलेबस में शामिल होगा 'बिकरू हत्याकांड', पढ़ें क्यों लिया गया यह फैसला

सूत्रों के मुताबिक यूपी पुलिस का ट्रेनिंग सिलेबस तैयार करने वाली कमेटी ने बिकरु हत्याकांड को भी शामिल करने का फैसला किया है. कमेटी ने इससे संबंधित प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है. 

सांकेतिक तस्वीर.

कानपुर: बिठूर के बिकरू गांव में 2 जुलाई की रात हुई 8 पुलिसकर्मियों की निर्मम हत्या कोई नहीं भूल सकता. अब उत्तर प्रदेश में बिकरू शूटआउट को पुलिस के ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा बनाए जाने का फैसला लिया गया है. आईपीएस-पीपीएस समेत दरोगाओं को प्रशिक्षण के दौरान इस हत्याकांड में पुलिस से हुई लापरवाही और अपराधियों से निपटने की ट्रेनिंग दी जाएगी.

नवंबर से बदलेगा ट्रेनिंग सिलेबस
सूत्रों के मुताबिक यूपी पुलिस का ट्रेनिंग सिलेबस तैयार करने वाली कमेटी ने बिकरु हत्याकांड को भी शामिल करने का फैसला किया है. कमेटी ने इससे संबंधित प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है. वहां से मंजूरी मिलते ही नवंबर में नए ट्रेनिंग सिलेबस का प्रकाशन कर दिया जाएगा. पुलिस ट्रेनिंग अकादमी में प्रशिक्षण लेने वाले आईपीएस से लेकर पीपीएस अधिकारी और सब इंस्पेक्टर इस हत्याकांड के बारे में पढ़कर पुलिसिंग को बेहतर करने के गुण सीखेंगे. 

ये भी पढ़ें: जानें क्यों फ्रांस में हुए आतंकी हमले से UP में हो गया हाई अलर्ट

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई थी पुलिस
बता दें कि कानपुर पुलिस बिकरु में रहने वाले हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई थी. लेकिन पुलिस में मौजूद अपने मुखबिरों के जरिए विकास दुबे को पहले ही पुलिस रेड के बारे में जानकारी मिल गई. जिसके बाद उसने गांव की छतों पर अपने हथियारबंद साथी तैनात कर दे. रात को जब पुलिस टीम छापेमारी के लिए गांव में पहुंची तो बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी करके पुलिस वालों की हत्या कर दी.

घटना में डीएसपी देवेंद्र मिश्रा समेत 8 पुलिसकर्मी मारे गए
इस हत्याकांड में डीएसपी देवेंद्र मिश्रा और 3 दरोगाओं समेत 8 पुलिस कर्मी मारे गए थे. हत्याकांड के बाद सीएम योगी के निर्देश पर यूपी पुलिस ने विकास दुबे की सारी संपत्तियों को जेसीबी से तहस-नहस कर दिया. साथ ही विकास दुबे समेत उसके 4 साथी मुठभेड़ में मारे गए. वहीं 9 लोग गिरफ्तार किए गए, जो अब भी जेल में हैं. 

कुख्यात बदमाशों से निपटने की दी जाएगी जानकारी
इस हत्याकांड में पुलिस टीम के कुछ लोगों की गद्दारी भारी पड़ी. साथ ही खतरनाक बदमाश के गैंग व हथियारों के बारे में पूरी जानकारी न जुटाना, बिना बुलेटप्रूफ जैकेट के दबिश पर जाना, पर्याप्त फोर्स का इंतजाम न करना और गांव की सही तरीके से घेराबंदी न करने का भी नुकसान उठाना पड़ा. अब पुलिस ट्रेनिंग अकादमी में पुलिस अधिकारियों को इन सब खामियों के बारे में बताकर इन्हें दूर करने के तरीके बताए जाएंगे. साथ ही विकास दुबे जैसे कुख्यात बदमाशों से कैसे निपटा जाए, इसकी भी अकादमी में ट्रेनिंग दी जाएगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news