यूपी राज्यसभा चुनाव: बीजेपी के 08, सपा से 1 और बसपा से 1 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए
Advertisement

यूपी राज्यसभा चुनाव: बीजेपी के 08, सपा से 1 और बसपा से 1 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए 10 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं. इनमें 8 भाजपा, 1 सपा और 1 बसपा के उम्मीदवार शामिल हैं. भाजपा से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, हरिद्वार दुबे, बृजलाल, नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा और सीमा द्विवेदी राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए हैं.

हरदीप सिंह और अरुण सिंह भाजपा के टिकट पर यूपी से निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए 10 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं. इनमें 8 भाजपा, 1 सपा और 1 बसपा के उम्मीदवार शामिल हैं. भाजपा से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, हरिद्वार दुबे, बृजलाल, नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा और सीमा द्विवेदी राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए हैं. समाजवादी पार्टी से डॉ. रामगोपाल यादव और बसपा से रामजी गौतम राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए हैं.

राज्यसभा में भाजपा के सबसे ज्यादा सदस्य
राज्यसभा में अभी भाजपा के पास 86 सांसद हैं. आगामी 25 नवंबर तक भाजपा के 3 सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. ऐसे में यूपी से 8 सांसदों के राज्यसभा पहुंचने के बाद उच्च सदन में भाजपा की सदस्य संख्या 86 से बढ़कर 91 हो गई है.  उत्तराखंड के राज्यसभा चुनाव में भाजपा के सिवा कोई अन्य प्रत्याशी मैदान में नहीं है, जिसके चलते नरेश बंसल का निर्विरोध चुना जाना तय है. वहीं कांग्रेस का आंकड़ा 38 के पास पहुंच गया है, जबकि एनडीए की संख्या 111 पहुंच गई है. यह बहुमत के आंकड़े से सिर्फ 10 सीट दूर है. 

वाराणसी: सर्दियां आते ही घाटों पर आए ऑस्ट्रेलियन मेहमान, देखिए खूबसूरत तस्वीरें

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह और नीरज शेखर का कार्यकाल 25 नवंबर को पूरा हो रहा था. अब ये तीनों निर्विरोध चुन लिए गए हैं. वहीं चार सांसद सपा से (सांसद चंद्रपाल सिंह यादव, राम गोपाल यादव, राम प्रकाश वर्मा और जावेद अली खान) हैं, जबकि बसपा के दो सांसदों राजाराम और वीर सिंह का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. वहीं कांग्रेस के पीएल पुनिया का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है. लेकिन सपा और बसपा से सिर्फ 1-1 सांसद ही राज्यसभा पहुंच सके हैं. वहीं कांग्रेस को खाली हाथ रहना पड़ा है.

WATCH LIVE TV

Trending news