कोहरे में भी सुरक्षित होगा सफर, यूपी की बसों में लग रही है ये खास लाइट

कोहरे की वजह से होने वाले हादसे टालने के लिए रेलवे और रोडवेज दोनों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. बसों में ऑल वेदर लाइट्स लगाई जा रही हैं.

कोहरे में भी सुरक्षित होगा सफर, यूपी की बसों में लग रही है ये खास लाइट
बसों में ऑल वेदर लाइट्स (All weather lights) लगाई जा रही हैं.

प्रयागराज: सर्दियों के मौसम में आमतौर पर गाड़ियों की रफ्तार कोहरे के चलते धीमी पड़ जाती हैं. ड्राइवर को बाहर देखने में दिक्कतें होती हैं. कई बार तो एक्सप्रेस-वे पर कोहरे के चलते भीषण सड़क हादसे हो जाते हैं. कई किलोमीटर तक गाड़ियां एक दूसरे से टकरा जाती हैं. लेकिन, ऐसे मौसम में भी यात्रियों को सुरक्षित सफर कराने के लिए यूपी रोडवेज (UP Roadways) ने अपनी बसों में खास तरह की लाइट्स लगानी शुरू कर दी हैं. जिससे घने कोहरे में भी ड्राइवर्स बसों को आसानी से चला सकेंगे. 

दरअसल, कोहरे की वजह से होने वाले हादसे टालने के लिए रेलवे और रोडवेज दोनों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. बसों में ऑल वेदर लाइट्स (All weather lights) लगाई जा रही हैं, जिससे न केवल ड्राइवर को ड्राइव करने में आसानी होगी. बल्कि कोहरे की वजह से होने वाले सड़क हादसों में भी कमी आने की उम्मीद है. पहले चरण में प्रयागराज परिक्षेत्र की सभी 65 रात्रिकालीन बसों में ऑल वेदर लाइट्स लगा दी गई हैं. बताया जा रहा है कि यूपी रोडवेज की करीब 500 से भी ज़्यादा बसों में ऑल वेदर लाइट्स लगाने की योजना है. 

प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक सी.बी.राम ने बताया कि रोडवेज की बसों में एक खास तरह का बल्ब लगाया गया है. ये बल्ब कोहरे के हिसाब से खुद को एडजस्ट करता है. जितना घना कोहरा होगा बल्ब से उतनी ही तेज पीली रोशनी निकलेगी. इससे कोहरे का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाएगा. साथ ही बस चालक को बाहर साफ दिखाई देने लगेगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल प्रयागराज परिक्षेत्र की 65 रात्रिकालीन बसों में ड्राइवर साइड वाले बाहरी हिस्से में ये लाइट लगाई गई हैं. 

आने वाले वक्त में प्रयागराज परिक्षेत्र के सिविल लाइंस, प्रयाग, जीरो रोड, लीडर रोड, लालगंज, बादशाहपुर, मिर्जापुर और प्रतापगढ़ की सभी 522 रोडवेज की बसों में ये लाइट्स लगाई जाएंगी. उम्मीद जताई जा रही है कि इस महीने के आखिरी तक सभी बसों में ये लाइट्स लग जाएंगी.