IRCTC को चकमा दे 40 सेकेंड में बुक कर लेते थे टिकट, STF ने धर-दबोचा
Advertisement

IRCTC को चकमा दे 40 सेकेंड में बुक कर लेते थे टिकट, STF ने धर-दबोचा

एप्स के सहारे IRCTC को चकमा देकर  40 सेकंड में टिकट बुक कर लिया जाता था. 

IRCTC को चकमा दे 40 सेकेंड में बुक कर लेते थे टिकट, STF ने धर-दबोचा

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश एसटीएफ ( UP STF) के हाथ बड़ी सफलता लगी है. टीम ने भारतीय रेल की ऑनलाइन बुकिंग सेवा (IRCTC) को चकमा देकर टिकट बुक करने वाले गैंग के एक अहम सदस्य को धर-दबोचा है. गिरफ्तार सद्दाम हुसैन, जिस गैंग से संबंध रखता है, वह पूरे देश में एजेंटों को एप बेचा करते थे. साथ ही साथ एसटीएफ ने 75 लोगों के पूरे नेटवर्क का खुलासा किया है. 

किसान आंदोलन पर बोले CM योगी- "जो भारत की तरक्की नहीं चाहते, वो षड्यंत्र कर रहे"

40 सेकंड में बुक कर लेते थे टिकट
ये गैंग आईआरसीटी से तत्काल बुकिंग में मौजूद कमियों का फायदा उठाते थे. गैंग ने ओटीपी और कैप्चा व्यवस्था में खामी का फायदा उठाकर कुछ एप्स का निर्माण किया. Tatkal plus,Tatkal King,Super tatkal, Redmirchi, Tez,Ocean,Real Mango नाम के इन एप्स के सहारे  40 सेकंड में टिकट बुक कर लिया जाता था. इन एप्स को ट्रैवल एजेंटों को 35 से 40 हजार बेचा जाता था. इस गैंग का नेटवर्क उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात तक फैला हुआ है. नेटवर्क के जरिए शहर से लेकर गांव के ट्रेवल एजेंटों को बुकिंग एप बेचे जा रहे हैं. 

लव जेहाद के नाम पर हिंदू लड़कियों की लगती है बोली, विदेशों से फंडिंग- साक्षी महाराज

हाल में एक और व्यक्ति किया गया है गिरफ्तार
कुछ दिनों पहले यूपी की बस्ती पुलिस ने एक और ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसका संबंध तत्काल बुकिंग गैंग से था. मनोज महतो नाम का व्यक्ति का संबंध भी  Redmirchi नाम के सॉफ्टवेयर बेचने वाले गैंग के साथ था. मनोज पुलिस को बताया था कि इनके जरिए आने वाले पैसों का संबंध नेपाल से है. ब्लैक मनी को गोरखपुर के रास्ते नेपाल भेजा जाता है. 

ई-टिकट का फर्जी सॉफ्टवेयर बेचने वाला मनोज महतो गिरफ्तार, 1.26 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

परेशान होते हैं आम उपभोक्ता 
फर्जी सॉफ्टवेर और एप्स का इस्तेमाल करने वाले एजेंटों की वजह से आम लोगों को टिकट बुक करने में काफी दिक्कत होती है. वहीं, एप्स और सॉफ्टेवयर का फायदा उठाकर एजेंट टिकट बुक कर लेते हैं. बाद में काफी उच्चे दामों पर ब्लैक में बेचा करते हैं.  

WATCH LIVE TV

Trending news