close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP STF ने फेसबुक के जरिए ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग का पर्दाफाश, सरगना गिरफ्तार

काफी दिनों से फेसबुक (Facebook) पर फर्जी प्रोफाइल (Fake Profile) बनाकर पुरूषों से महिलाओं द्वारा व महिलाओं से पुरूषों द्वारा ठगी करने वाले नाइजीरियन गिरोह (Nigerian gang) के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थीं

UP STF ने फेसबुक के जरिए ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग का पर्दाफाश, सरगना गिरफ्तार
गैंग द्वारा अब तक लगभग सैकड़ों लोगों से करोड़ों की ठगी की जा चुकी है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश एसटीएफ (UP STF) ने फेसबुक (Facebook) पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों से राष्ट्रीय स्तर पर ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग (Nigerian gang) का पर्दाफाश किया है. इसी के साथ ही एसटीएफ ने गैंग के सरगना Oliver Uzoma Ugochu Kwu को गिरफ्तार भी किया है.

जानकारी के मुताबिक काफी दिनों से फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर पुरूषों से महिलाओं द्वारा व महिलाओं से पुरूषों द्वारा ठगी करने वाले नाइजीरियन गिरोह के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थीं. इस संबंध में राजीव नरायण मिश्रा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ, यूपी लखनऊ द्वारा एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था. इसी क्रम में विशाल विक्रम सिंह अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ, यूपी लखनऊ के निर्देशन में मुख्यालय स्थित साइबर टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गई और अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया था.

अभिसूचना संकलन के दौरान पता चला कि दिनांक 12-06-2019 को रमेश चन्द्र शुक्ल पुत्र श्री शिवप्रसाद शुक्ल निवासी पुराना हैदरगंज, लखनऊ द्वारा थाना बाजारखाला  में मुकदमा अपराध संख्या 198/19 धारा 419/420/467/468/471/506 भादवि व 66 सूचना प्रोद्यौगिकी अधि. पंजीकृत कराया गया कि प्रार्थी विदेश जाने के लिए इंटरनेट पर जानकारी ले रहा था कि इसी बीच UK की Juliana Gomes नाम की एक महिला ने फोन पर मित्रता करके खुद को ज्वैलरी शोरूम की मालकिन बताया व भारत आने की बात बताई भारत आने पर दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम ऑफिसर द्वारा माल पकड़े जाने की बात कह कर फर्जी कस्टम अधिकारी से बात कराकर 68,000/- रूपये जमा करा लिया फिर Anb. Money laundering  के नाम पर रू 1,85,000/- जमा करा लिया. Juliana Gomes ने बताया कि आपका पूरा रूपया मैं लखनऊ आकर वापस दे दूंगी परन्तु जब कुछ देर बाद ही Pound Conversion के लिए फिर से रू 6,00,000/- की मांग की गई तो प्रार्थी समझा कि वह धोखाधड़ी का शिकार हो गया है.

उपरोक्त के परिपेक्ष्य में मुख्यालय स्थित साइबर टीम द्वारा मुखबिर के माध्यम से सूचना संकलन कर उपरोक्त मुकदमे का सफल अनावरण कर त्वरित कार्यवाही करते हुए दिनांक 06-09-2019 को लगभग 12:30 बजे देवली एक्सटेंशन थाना टिग्री नई दिल्ली में दबिश देकर गैंग के सरगना अभियुक्त Oliver Uzoma Ugochu Kwu को गिरफ्तार किया गया.

गिरफ्तार अभियुक्त Oliver Uzoma Ugochu Kwu ने बताया कि वह 2012 में नाइजीरिया से आकर दिल्ली में रह रहा है. यहीं उसने मेघालय की रहने वाली Shaitamery Lyngdohlyngkhoi से शादी कर लिया. जिसके साथ मिलकर जनता के लोगों से धोखाधड़ी कर रहा है. जिसमें कुछ नाइजीरियन युवक-युवतियों के साथ भारतीय भी शामिल हैं. उसके मुताबिक वे लोग फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया एप से सुन्दर युवक-युवतियों के फोटो निकाल कर अमीरों व सुन्दर युवक-युवतियों की प्रोफाइल बनाकर पुरूषों से विदेशी महिलाएं व महिलाओं से विदेशी पुरूष बनकर दोस्ती कर लेते हैं फिर अपने-अपने प्रोफाइल के अनुसार मोबाइल व फेसबुक के माध्यम से लोगों को प्रेमजाल मे फंसाकर भारत उनसे मिलने आने व उनके लिए रूपये व महंगे गिफ्ट लाने की बात कहकर एयरपोर्ट पर जो रूपये व माल उनको गिफ्ट के रूप में देने के लिए अपने देश से लाये थे पकड़े जाने का झांसा देकर, फर्जी कस्टम अधिकारियों से बात कराकर गिफ्ट को छुड़ाने का लालच देकर अलग-अलग बैंक खातों मे रूपये जमा करा लेते हैं. ये बैंक खाते ये लोग किराये पर लेते थे. जो भारतीय लोगों के होते थे. जिससे लोगों को विश्वास हो जाता था कि उनके द्वारा जो रूपया जमा किया जा रहा है वह भारतीय कस्टम अधिकारियों के खातों मे जा रहा है. उपरोक्त गैंग द्वारा अब तक लगभग सैकड़ों लोगों से करोड़ों की ठगी की जा चुकी है. शेष अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु प्रयास किये जा रहे हैं.

देखें लाइव टीवी

बरामदगी
1. 01 अदद लैपटॉप
2. 01 अदद पासपोर्ट नाइजीरिया का
3. 08 अदद मोबाईल फोन मय सिम कार्ड
4. 01 अदद डोंगल
5. 03 अदद एटीएम कार्ड
6. 02 अदद पेन ड्राइव
7. 02 अदद ड्राइविंग लाइसेंस