UP TET 2020 परीक्षा को लेकर लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन
Advertisement

UP TET 2020 परीक्षा को लेकर लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

आपको बता दें कि 11 मई को परीक्षा का विज्ञापन जारी होना था लेकिन कोरोना के चलते आवेदन प्रक्रिया नहीं हो सकी थी. 

UP TET 2020 परीक्षा को लेकर लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

UP TET 2020: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2020)  लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल नोटिस नहीं आया है. हालांकि, जानकारी के मुताबिक, यूपी-टीईटी की परीक्षा के लिए  (UPTET Exam) 15 जून के आसपास ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है. दरअसल परीक्षा को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है. सरकार से इजाजत मिलने के बाद नई समय सारिणी के मुताबिक आवेदन लिए जाएंगे. आपको बता दें कि 11 मई को परीक्षा का विज्ञापन जारी होना था लेकिन कोरोना के चलते आवेदन प्रक्रिया नहीं हो सकी थी. 

गौरतलब है कि यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को UPTET 2020 के आयोजन की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था. जिसके मुताबिक 11 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जाना था. वहीं ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी. लेकिन कोरोना के चलते आवेदन प्रक्रिया नहीं हो सकी. 

जानिए क्यों कटा होता है सिम कार्ड का एक कोना? ये है इसके पीछे की असली वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का विज्ञापन और आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है. आपको बता दें कि इस परीक्षा में करीब दस लाख आवेदन आने का का अनुमान है. एक ही दिन दो स्तर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाएं होनी हैं. 

यूपी टीईटी सिलेबस
यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET Exam) में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 तक के लिए होता है और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 तक के लिए होता है. यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET Exam) के दोनों पेपर में सभी सवाल बहुविकल्पीय (Multiple Choice Questions) के होते हैं. यूपी टीईटी परीक्षा के दोनों पेपर में 150-150 प्रश्न होते हैं. हर प्रश्न एक नंबर (One Mark Question) का होता है. हर पेपर की परीक्षा के लिए 150 मिनट का समय दिया जाता है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news