UP Board Result 2020: 3 दिन में मिल जाएगी Digital Marksheet, इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

स्कूलों के प्रिंसिपल इन डिजिटल हस्ताक्षरित मार्कशीट के वितरण को सुनिश्चित करेंगे ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को साझा किया जा सके.छात्रों को ऑनलाइन जारी की गई मार्कशीट आगे की कक्षाओं में प्रवेश लेने के लिए वैध होगी.

UP Board Result 2020: 3 दिन में मिल जाएगी Digital Marksheet, इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल
प्रतीकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (UP Board Result 2020) घोषित होने से संबंधित कई परंपराएं इस साल टूट रही हैं. करोना वायरस संक्रमण के चलते रिजल्ट (UP Board Result 2020) में देरी हुई है. वहीं इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए मार्कशीट भी डिजिटली तैयार की है. इस डिजिटल मार्कशीट (digital marksheet) से जुड़ी हुई कई जानकारियां जो आपको जाननी जरूरी हैं. 

पहली बार जारी हो रही है डिजिटिल मार्कशीट (digital marksheet) 
इससे पहले डिजिटल साइन (digital marksheet) मार्कशीट का प्रयोग बोर्ड ने नहीं किया था. राज्य में ऐसा पहली बार होगा जब यूपी बोर्ड इस तरह की मार्कशीट छात्रों के लिए जारी करेगा. अब तक छात्रों को रिजल्ट (UP Board Result 2020) तो ऑनलाइन दिख जाता था, मार्कशीट भी दिखाई दे जाती थी, लेकिन ये मान्य नहीं होती थी. इस बार डिजिटल मार्कशीट मान्य भी होगी और इसका इस्तेमाल भी हो सकेगा.

UP Board Result 2020: आज आएगा यूपी बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट, यहां करें चेक

यूपी बोर्ड सचिव के डिजिटल साइन 
मार्कशीट में यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव के डिजिटल साइन होंगे. यही साइन छात्रों के लिए इस मार्कशीट को मान्य बनाएंगे.  यूपी बोर्ड सचिव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट अपलोड करने के साथ-साथ बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर संबंधित छात्रों की तस्वीर भी पोस्ट करेगी.

रिजल्ट के 3 दिन बाद जारी होगी मार्कशीट 
यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (UP Board Result 2020) जारी होने के दो से तीन दिन बाद छात्रों को मार्कशीट मिल सकेगी. आपको बता दें कि इंटरनेट पर जो अंक दिखते हैं वे ऑफिशियल मार्कशीट नहीं होती है और न ही वो कही मान्य हैं.

UP Board Result 2020: एडमिट कार्ड गुम हो गया है तो न हो परेशान, अपने सहपाठी को करें कॉल

स्कूल के प्रधानाचार्य से मिल सकेगी डिजिटल मार्कशीट 
छात्रों के संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्यों के माध्यम से इन डिजिटल हस्ताक्षरित मार्कशीट जारी करने का कारण जिम्मेदारी तय करना है. स्कूलों के प्रिंसिपल इन डिजिटल हस्ताक्षरित मार्कशीट के वितरण को सुनिश्चित करेंगे ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को साझा किया जा सके.

UP Board Result 2020: रिजल्ट कुछ भी हो, बच्चों को तनाव और डिप्रेशन से इस तरह बचाए रखें 

आगे की पढ़ाई और परीक्षाओं में हो सकेगा इस्तेमाल 
आधिकारिक वेबसाइट के जरिये छात्रों के लिए सचिव डिजिटल हस्ताक्षर के साथ मार्कशीट जारी होगी. छात्रों को ऑनलाइन जारी की गई मार्कशीट आगे की कक्षाओं में प्रवेश लेने के लिए वैध होगी. बाद में स्थिति सामान्य होने और अनुमति मिलने के बाद बोर्ड (UP Board Result 2020) ने अपने स्कूलों के जरिये मार्कशीट की हार्डकॉपी पा सकेंगे.

WATCH LIVE TV