UPPCL का PF घोटाला केस: अखिलेश के करीबी बिजली विभाग के पूर्व MD एपी मिश्रा गिरफ्तार
Advertisement

UPPCL का PF घोटाला केस: अखिलेश के करीबी बिजली विभाग के पूर्व MD एपी मिश्रा गिरफ्तार

आरोप है कि 17 मार्च 2017 में जब योगी सरकार का शपथ ग्रहण नहीं हुआ था तभी आनन-फानन में एपी मिश्र के कहने पर ही DHFL  में निवेश की पहली क़िस्त जारी कर दी गई थी.

पूर्व एमडी एपी मिश्रा ने अखिलेश यादव पर किताब भी लिखी थी.

लखनऊ: UPPCL के PF घोटाले (UPPCL PF Scam Case) में एक और गिरफ्तारी हुई है. बिजली विभाग (Electricity Department) के पूर्व एमडी एपी मिश्रा (AP Mishra) को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी बिजली विभाग में हुए घोटाले में भूमिका होने की वजह से हुई. इससे पहले कॉर्पोरेशन के पूर्व निदेशक सुधांशु द्विवेदी और इम्पलाइज ट्रस्ट के तत्कालीन सचिव प्रवीण कुमार गुप्ता को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया गया था.

पूर्व एमडी एपी मिश्रा ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर किताब भी लिखी थी. बिजली विभाग के कर्मचारियों के पीएफ का पैसा भ्रष्टाचार में लगाने के घोटाले में करीब ढाई हजार करोड़ की गड़बड़ी का आरोप है.

जानकारी के मुताबिक, डीआइजी हीरालाल के नेतृत्व में ईओडब्ल्यू की टीम मंगलवार को राजधानी स्थित अलीगंज में एपी मिश्रा के आवास पर पहुंची. इसके बाद हजरतगंज थाने की पुलिस ने उन्हें घर से गाड़ी में बैठाया. एपी मिश्रा से पुलिस अफसर अज्ञात स्थान पर पूछताछ कर रहे हैं. सरकार ने इस घोटाले की सीबीआई जांच की सिफारिश की है. 

भविष्य निधि घोटाला सामने आने के बाद सरकार ने अपर्णा यू को उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक और ऊर्जा सचिव के पद से हटा दिया है. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे एम़ देवराज को अब सचिव ऊर्जा और प्रबंध निदेशक का दायित्व सौंपा गया है. अपर्णा यू को सिंचाई एवं जल संसाधन का सचिव बनाया गया है. सियासी गलियारों में चर्चा है कि इस घोटाले में जल्द ही यूपी पावर कारपोरेशन के चेयरमैन और प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार भी हटाए जा सकते हैं. वे ट्रस्ट के चेयरमैन हैं.

सूत्रों के मुताबिक भविष्य निधि घोटाले को लेकर पावर कारपोरेशन प्रबंधन के रवैये से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा नाराज हैं. ऐसे में उन्होंने मामला सामने आने के बाद जहां पहले सीबीआइ जांच कराने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा वहीं अब संबंधित वरिष्ठ अफसरों के खिलाफ भी कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है.

लाइव टीवी देखें

जानें कौन हैं एपी मिश्रा 
- एपी मिश्रा UPPCL के पूर्व MD रहे हैं.
- एपी मिश्रा को मुलायम सिंह और अखिलेश यादव का करीबी बताया जाता है.
- 2012 में अखिलेश सरकार बनते ही किसी IAS की जगह एक इंजीनियर एपी मिश्रा को UPPCL का प्रबंध निदेशक बनाया गया था.
- एपी मिश्रा पूर्वांचल और मध्यांचल के भी MD रहे.
- एपी मिश्रा को रिटायर होने के बाद तीन बार सेवा विस्तार भी मिला था.
- 24 मार्च 2017 में योगी सरकार बनने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.
- आरोप है कि 17 मार्च 2017 में जब योगी सरकार का शपथ ग्रहण नहीं हुआ था तभी आनन-फानन में एपी मिश्र के कहने पर ही DHFL  में निवेश की पहली क़िस्त जारी कर दी गई थी.

Trending news