हींग का ऐसे करें इस्तेमाल, दर्द दूर करने में मिलेगा फायदा

अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में पानी में हींग को मिलाकर दर्द वाली जगह पर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है. 

हींग का ऐसे करें इस्तेमाल, दर्द दूर करने में मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: मसालों में मुख्य हींग का इस्तेमाल चुटकी भर किया जाता है. लेकिन उसका फायदा बहुत अधिक है. खास बात है कि यह न सिर्फ आसानी से मिलने वाला एक मसाला है बल्कि कई सारे औषधीय तत्वों से भरपूर एक अचूक दवा भी है.  आमतौर पर हींग का इस्तेमाल पेट से संबंधी समस्याओं में किया जाता है. हालांकि, यह मसाला अपने आप में कई गुणों को समेटे रखा है - 
 
ब्लड शुगर में फायदा 
खाने में हींग का इस्तेमाल करने से शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को हमेशा अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करना चाहिए. चुटकी भर हींग सब्जी या दाल में डालकर खाने से फायदा होता है. 

घुटनों के दर्द में असरकारक 
अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में पानी में हींग को मिलाकर दर्द वाली जगह पर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है. इसके अलावा आप हींग को घी में मिलाकर भी घुटनों  पर लगा सकते हैं.

पेट संबंधी शिकायतों का सीधा इलाज  
एक गिलास पानी में एक चुटकी हींग और खाने वाला सोडा मिलाकर पीने से कब्ज दूर होता है. साथ ही साथ छाछ में हींग का छौंक और नमक मिलाकर पीने से गैस की समस्या में आराम मिलता है.

चेहरे पर निखार 
हींग से सिर्फ बीमारियां ही दूर नहीं होती, बल्कि ये आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करती है. चेहरे पर हींग का पानी पिंपल्स के आस -पास लगाने से काफी राहत मिलती है. 

पीरियड्स में असरकारक 
हींग में पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं में आराम दिलाने में असरकारक साबित हो सकते हैं. यह महिलाओं में कई प्रकार के इन्फेक्शन्स जैसे ल्यूकोरिया और कैंडिडा को भी ठीक करने में कारगर है. 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं, तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

WATCH LIVE TV