UP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों को बोर्ड एग्जाम से पहले देना होगा प्री बोर्ड, जानें वजह

यूपी बोर्ड की तरफ से कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है. वहीं, कोविड-19 के चलते कक्षाएं संचालित नहीं होने की वजह से इस बार ऑनलाइन और टीवी चैनल्स के जरिए वर्चुअल कक्षाएं संचालित की जा रही हैं.

UP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों को बोर्ड एग्जाम से पहले देना होगा प्री बोर्ड, जानें वजह
सांकेतिक तस्वीर.

मोहम्मद गुरफान/प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से 2021 में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी. बोर्ड के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब 10वीं और 12वीं के छात्र प्री-बोर्ड की परीक्षा देंगे. बोर्ड की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक प्री-बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी. इसके लिए बोर्ड ने तैयारियां भी शुरू कर दी है. 

इसलिए आयोजित होगी प्री-बोर्ड परीक्षा
10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं समय पर आयोजित की जा सके, इसलिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को जनवरी तक सिलेबस पूरा करने का आदेश दिया है. बोर्ड की तरफ से प्री-बोर्ड की परीक्षाएं इसलिए आयोजित की जा रही हैं, ताकि छात्रों को बदले हुए सिलेबस के अनुसार परीक्षा से पहले तैयार किया जा सके.

शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने खत्म किया धरना, योगी सरकार ने मानी सभी मांगें

सिलेबस में की गई है 30 प्रतिशत की कटौती
यूपी बोर्ड की तरफ से कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है. वहीं, कोविड-19 के चलते कक्षाएं संचालित नहीं होने की वजह से इस बार ऑनलाइन और टीवी चैनल्स के जरिए वर्चुअल कक्षाएं संचालित की जा रही हैं. 9वीं से 10वीं तक के छात्र वर्चुअल क्लासेस दूरदर्शन और स्वयंप्रभा चैनल पर अटेंड कर सकते हैं.

18 अगस्त से संचालित हो रही हैं वर्चुअल कक्षाएं
कोरोना वायरस के चलते 18 अगस्त से यूपी बोर्ड 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं दूरदर्शन उत्तर प्रदेश और स्वयं प्रभा चैनल पर संचालित की जा रही हैं.  9वीं और 11वीं की कक्षाएं सुबह 11 बजे से 1 बजे तक वीडियो/वर्चुअली से संचालित की जा रही हैं. वहीं इन कक्षाओं का रिपीट कार्यक्रम शाम 4 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर 30 मिनट तक भी प्रसारित किया जाता है.

NCERT किताब फर्जीवाड़ा: मेरठ के BJP नेता संजीव गुप्ता और उनके भतीजे सचिन पर केस दर्ज

इसके अलावा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए ये कक्षाएं दोपहर 1 बजे से 2 बजे, 2 बजकर 30 मिनट से 3 बजे तक, 3 बजकर 30 मिनट से 5 बजे तक और 5 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर मिनट तक संचालित की जा रही हैं. कक्षाओं से छात्र खुद को जोड़ सकें, इसके लिए उन्हें 30-30 मिनट का ब्रेक भी दिया जाता है.  

संयुक्त शिक्षा निदेशकों मिली है मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के मुताबिक ऑनलाइन वर्चुअल कक्षाओं की मॉनीटरिंग हो सके, इसकी जिम्मेदारी सभी मंडलों के संयुक्त शिक्षा निदेशकों को दी गई है.

Watch Live TV-