UP By Election Result 2020: सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर है BJP की साख
Advertisement

UP By Election Result 2020: सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर है BJP की साख

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर अधिकतम सात टेबल लगाई गईं हैं. बुलंदशहर व मल्हनी सीट की मतगणना तीन-तीन हॉलों में होगी. शेष पांच सीटों की मतगणना दो-दो हॉल में होगी. 

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात रिक्त सीटों के नतीजे मंगलवार को आ जाएंगे. मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी. चुनाव अधिकारियों की मानें तो दोपहर बाद तक सभी सीटों के नतीजे आ जाएंगे. अमरोहा की नौगावां सादात, बुलंदशहर की बुलंदशहर सदर, फीरोजाबाद की टूंडला, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया सदर और जौनपुर की मल्हनी सीट पर 3 नवंबर को मतदान हुआ. इन सात सीटों के लिए 88 उम्मीदवार मैदान में हैं,​ जिनमें नौ महिलाएं भी शामिल हैं. शांतिपूर्ण मतगणना के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों तैनाती की गई है.

मतगणना स्थल पर अधिकतम सात टेबल
कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर अधिकतम सात टेबल लगाई गईं हैं. बुलंदशहर व मल्हनी सीट की मतगणना तीन-तीन हॉलों में होगी. शेष पांच सीटों की मतगणना दो-दो हॉल में होगी. प्रत्येक मतगणना केंद्र पर कर्मियों की सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है. मतगणना पर विशेष निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सभी सात सीटों पर एक-एक प्रेक्षक तैनात कर दिए हैं.

उपचुनाव में 53.62 फीसद हुआ था मतदान 
तीन नवंबर को विधानसभा की सात रिक्त सीटों पर उपचुनाव में कुल 53.62 फीसद मतदान हुआ था. सबसे अधिक 61.50 फीसद मतदान अमरोहा की नौगावां सादात सीट पर दर्ज किया गया. यह सीट पूर्व क्रिकेटर व योगी सरकार में मंत्री रहे चेतन चौहान के निधन से रिक्त हुई है. सबसे कम 49.42 प्रतिशत मतदान कानपुर की घाटमपुर सीट पर दर्ज किया गया. यह सीट राज्य सरकार में मंत्री रहीं कमल रानी वरुण के निधन के कारण खाली हुई है. 

इसी तरह देवरिया सीट भाजपा विधायक रहे जन्मेजय सिंह के निधन से और मल्हनी सीट सपा विधायक रहे पारसनाथ यादव के निधन से रिक्त हुई है. टूंडला सीट भाजपा विधायक रहे एसपी सिंह बघेल के सांसद बनने के कारण खाली हुई है, वहीं बांगरमऊ सीट बीजेपी विधायक रहे कुलदीप सिंह सेंगर के रेप केस में सजायाफ्ता होने के कारण विधायकी रद्द होने से खाली हुई है. वर्ष 2017 में इन सात सीटों पर 63.90 फीसद मतदान दर्ज किया गया था. यानी उपचुनाव में वर्ष 2017 के आम चुनाव के मुकाबले करीब 10.28 फीसद कम वोट पड़े. 

WATCH LIVE TV

Trending news