नए सत्र से पहले होगा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान: CM योगी
Advertisement

नए सत्र से पहले होगा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को भरोसा दिया है कि उनके उत्पाद की खरीद सराकर द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) से कम कीमत में नहीं होगी. 

भारतीय किसान यूनियन के ​प्रतिनिधिमंडल ने की मुख्यमंत्री योगी से मुलाकात.

लखनऊ: भारतीय किसान यूनियन (Bhartiya Kisan Union) के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को किसानों की समस्याओं को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की. मीटिंग में बकाया गन्ना भुगतान, गन्ने का मूल्य बढ़ाए जाने और भूमि अधिग्रहण के मुद्दे को लेकर बात हुई. सीएम ने प्रतिनिधिमंडल से किसानों का गन्ना भुगतान करा देने का आश्वासन दिया है. भुगतान अगला सत्र शुरू होने के पहले ही कर दिया जाएगा. निर्माण प्रोजेक्ट में शामिल की गई जमीन पर हुई फसल काटने के लिए किसानों को पूरा समय दिया जाएगा.

किसानों का हित सर्वोपरि
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है. किसान कल्याण के लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. उन्होंने बताया कि संसद द्वारा पारित हुए कृषि सम्बन्धी बिल देश में कृषि सुधार के लिए महत्वपूर्ण हैं. और यह बिल किसानों के हितों का संरक्षण सुनिश्चित करेंगे.

ये भी पढ़ें: किसानों को CM योगी ने दिया भरोसा- यूपी में प्राइवेट मंडियां MSP के नीचे नहीं करेंगी खरीद

किसानों की मांग, गन्ने का दाम बढ़ाया जाए
वहीं मीटिंग में यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने जाहिर किया कि प्रदेश की किसान नकदी के भारी संकट से जूझ रहा है. गन्ना भुगतान न होने की वजह से किसानों को बहुत तकलीफ हो रही है. दो सालों से गन्ने का दाम न बढ़ने से लागत में काफी खर्च होता है, जिस वजह से किसान नुकसान में हैं. किसानों की मांग है कि गन्ने का मूल्य 450 रुपये प्रति क्विंटल होना चाहिए. साथ ही, यूपी गन्ना सप्लाई एंड पर्चेज रेगुलेशन एक्ट, 1953 की धारा 17 (3) के के तहत, बयाज माफ करने का अधिकार गन्ना कमिश्नर के पास है. इस नियम को हटाया जाए. 

कृषि बिल के विरोध में करेंगे चक्काजाम
इसके अलावा सीएम ने भारतीय किसान यूनियन प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है कि बिजली, पानी से जुड़ी उनकी समस्याओं समाधान होगा. राकेश टिकैत ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन भी यूपी में एमएसपी के नीचे फसल बिकने नहीं देगी, साथ ही 25 सितंबर को देश भर में कृषि विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल होगी.

भाकियू की 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंह चौहान, मैनपाल सिंह चौहान, सरदार अजीत सिंह, हरनाम सिंह वर्मा और धर्मेंद्र मलिक शामिल हुए. वहीं प्रदेश के मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री और अपर मुख्य सचिव गृह, राजस्व, कृषि, गन्ना एवं ऊर्जा भी उपस्थित रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news