जेल में बनेगी गौशाला: कैदी सीखेंगे पशुपालन और पीने को मिलेगा शुद्ध दूध
Advertisement

जेल में बनेगी गौशाला: कैदी सीखेंगे पशुपालन और पीने को मिलेगा शुद्ध दूध

गायों के संरक्षण की दिशा में यूपी सरकार एक और कदम उठाने जा रही है. फिरोजाबाद की जेल में लावारिस घूमती हुई गायों के लिए गौशाला बनाई जाएगी. बंदियों को पशुपालन का प्रशिक्षण भी मिलेगा.

जेल में बनेगी गौशाला: कैदी सीखेंगे पशुपालन और पीने को मिलेगा शुद्ध दूध

प्रमेंद्र कुमार/फिरोजाबाद: गायों के संरक्षण की दिशा में यूपी सरकार एक और कदम उठाने जा रही है. सरकार यूपी की कुछ जेलों में गौशाला खोलने जा रही है जिससे गायों को संरक्षण मिल सकेगा. फिरोजाबाद की जेल में गौशाला बनाई जाएगी जहां पर लावारिस घूम रही गायों को संरक्षण मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- लखनऊ वालों के इस 'शौक' ने बढ़ाई मेट्रो की मुसीबत, थाने तक पहुंचा मामला

फिरोजाबाद की जेल में बनेगी गौशाला
सड़कों पर लावारिस घूमती हुई गाओं के लिए अब फिरोजाबाद की जेल में गौशाला बनाई जाएगी. बता दें कि खुली घूम रही गाय किसानों के खेतों को काफी नुकसान पहुंचा रही हैं. वहीं इनकी सुरक्षा और संरक्षण भी यूपी में एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. गायों के संरक्षण के लिए ग्राम पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम स्तर पर गौशाला भी खोलीं गईं. इससे समस्या कम जरूर हुई लेकिन खत्म नहीं हुई. 

ये भी पढ़ें- UP के इन शहरों में हड़ताल पर हैं प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टर, मिक्सोपैथी का विरोध

12 जेलों में खोली जाएंगी गौशाला
शहर में लावारिस घूम रही गायों के लिए प्रशासन एक और प्रयास करने जा रही है. यूपी सरकार प्रदेश की 12 जेलों में गौशाला खोल रही है. जिन जिलों की जेलों में ये गौशाला खोलीं जायेंगी उनमें एक फिरोजाबाद की जेल भी शामिल है. 

50 गायों से होगी शुरुआत
जेल अधीक्षक अकरम खान का कहना है कि जेल में जहां गौशाला खुलेंगी उस जगह का चयन कर लिया गया है. एक करोड़ 23 लाख का प्रस्ताव बनाकर कारागार मुख्यालय को भेज दिया गया है. फिलहाल 50 गायों से इसकी शुरुआत की जायेगी. 

ये भी पढ़ें- Mountain Day पर जानें उत्तराखंड की इन खूबसूरत Unexplored वादियों को, जिनसे हो जाएगा आपको प्यार

जेल में मिलेगा गाय का शुद्ध दूध
उन्होंने कहा कि ये शासन की अच्छी पहल है. इससे जहां जेल में गाय के शुद्ध दूध की सप्लाई मिल सकेगी. वहीं गाय के गोबर से जेल में होने वाली खेती को खाद मिल सकेगी. साथ ही जेल में बंद कैदियों को पशुपालन की ट्रेनिंग भी मिल सकेगी, जिससे वो भविष्य में पशुपालन का काम आसानी से कर सकेंगे. इस पहल से गायों को सुरक्षा के साथ कैदियों को भी पशुपालन से संबंधित जानकारी मिलेगी.

आपको बता दें कि कई बार राज्य में गायों और बाहर घूमने वाले अन्य जानवरों की वजह से फसल बर्बादी के मामले आते थे. ऐसे में इन गौशालाओं में बाहर घूमने वाले पशुओं को रखा जा सकता है, ताकि उनकी देखभाल की जा सके.

ये भी पढ़ें-  Video: ताजनगरी में फिर हुआ 'तमंचे पे डिस्को', शादी समारोह में ताबड़तोड़ फायरिंग

ये भी पढ़ें- EXIM Bank Recruitment 2020: मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Trending news