कोरोना से जंग के लिए युद्धस्तर पर यूपी सरकार की तैयारी, घरों तक पहुंचीं मेडिकल टीमें
Advertisement

कोरोना से जंग के लिए युद्धस्तर पर यूपी सरकार की तैयारी, घरों तक पहुंचीं मेडिकल टीमें

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन में मिली ढील के बाद कोरोना के केसेज बढ़ने की आशंका है. ऐसे में सरकार युद्धस्तर पर इससे निपटने की तैयारी कर रही है. टीम-11 की समीक्षा बैठक में सीएम योगी खुद इसकी जानकारी ले रही हैं. यूपी में अब तक 4 करोड़ 85 हजार 700 से ज्यादा लोगों की मेडिकल स्क्रिनिंग हो चुकी है.

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन में मिली ढील के बाद कोरोना के केसेज बढ़ने की आशंका है. ऐसे में सरकार युद्धस्तर पर इससे निपटने की तैयारी कर रही है. टीम-11 की समीक्षा बैठक में सीएम योगी खुद इसकी जानकारी ले रही हैं. यूपी में अब तक 4 करोड़ 85 हजार 700 से ज्यादा लोगों की मेडिकल स्क्रिनिंग हो चुकी है. जबकि 78 लाख 86 हजार 400 से अधिक घरों तक जांच के लिए मेडिकल टीमें पहुंचीं हैं.

  1. प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 85,700 से ज्यादा मेडिकल स्क्रीनिंग 
  2. 78,86,400 से ज्यादा लोगों के घर तक पहुंचीं मेडिकल टीमें 
  3. ग्रामीण इलाकों में जांच के लिए मेडिकल टीमों के साथ आशा बहुओं की टीम

ग्रामीण इलाकों तक स्क्रीनिंग के लिए झोंकी ताकत 
सीएम योगी के निर्देश पर स्वास्थ्य महकमे की एक लाख मेडिकल टीमें दिन रात स्क्रीनिंग कर रही हैं. ग्रामीण इलाकों में मदद मेडिकल टीमों की मदद के लिए आशा बहुओं की भी टीमें लगाई गई हैं. प्रदेश में हर कोरोना संदिग्ध की सूचना देने, उनकी जांच कराने व उन पर नजर रखने के लिए सीएम योगी ने ग्राम पंचायतों और वार्डों में निगरानी समितियां बनाई हैं. 

इसे भी पढ़िए : 69000 Teachers recruitment पर बड़ा फैसला, हाई कोर्ट ने लगाई भर्ती पर रोक 

COVID अस्तपालों के लिए 1 लाख से ज्यादा बेड 
प्रदेश में कोविड (COVID) अस्पतालों में अब कोरोना मरीजों के लिए 1 लाख 1,236 बेड उपलब्ध हैं. प्रदेश में लेवल-1 के 403 अस्पतालों में 72934 बेड हैं, लेवल-2 के 75 अस्पतालों में 16212 बेड उपलब्ध हैं. लेवल-3 के 25 अस्पतालों में 12090 बेड हैं और सिर्फ कोरोना मरीजों के लिए 2000 से ज्यादा वेंटिलेटर्स की व्यवस्था की गई है.

लोगों की बढ़ती तादाद के साथ जांच का दायरा भी बढ़ा
अब तक यूपी में 30 लाख से अधिक प्रवासी कामगार और श्रमिक पहुंचे हैं. यूपी में जांच का दायरा भी तेजी से बढ़ा है. अब तक 3 लाख लोगों की जांच हो चुकी है. हर दिन 10 हजार लोगों की कोरोना जांच हो रही है. 15 जून तक हर दिन 15 हजार टेस्ट होने लगेंगे जबकि 30 जून तक  20 हजार टेस्ट प्रतिदिन का लक्ष्य रखा गया है. 

इसे भी देखिए : राजधानी लखनऊ की सड़कों पर उतरे ऑटो और टेम्पो, लेकिन इन नियमों का पालन जरूरी

प्रवासी श्रमिकों की मेडिकल स्क्रीनिंग क्वारंटाइन सेंटर्स में 
15 लाख क्षमता के क्वारंटीन सेंटर्स में प्रवासी श्रमिक और कामगार की मेडिकल स्क्रीनिंग होती है. उन्हें भोजन और आवासीय सुविधा भी दी जाती है. मेडिकल स्क्रीनिंग में जो स्वस्थ श्रमिक मिले, उन्हें राशन पैकेट के साथ होम क्वारंटीन में भेजा गया. जो अस्वस्थ थे, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news