सामान्य वर्ग के छात्रों को UP सरकार को तोहफा, 750 रुपये बढ़ाया वजीफा

प्रदेश में अब दो लाख रुपए की जगह ढाई लाख तक रुपए तक की सालाना आमदनी वाले परिवारों के बच्चों को वजीफे का लाभ मिल सकेगा. 

सामान्य वर्ग के छात्रों को UP सरकार को तोहफा, 750 रुपये बढ़ाया वजीफा
अब सामान्य वर्ग के छात्रों का सालाना वजीफा 2250 रुपये से बढ़ाकर 3000 हजार कर दिया है. (फाइल फोटो)

लखनऊ, (वासुदेव त्रिपाठी): उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सामान्य वर्ग के छात्रों को तोहफा देते हुए छात्रवृत्ति में इजाफे का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने शासनादेश जारी करते हुए क्लास 9 और 10 के सामान्य वर्ग के छात्रों का सालाना वजीफा 2250 रुपये से बढ़ाकर 3000 हजार कर दिया है. 

सरकार ने इसके साथ ही सामान्य वर्ग के लिए सालाना आय की पात्रता सीमा भी बढ़ा दी है. प्रदेश में अब दो लाख रुपये की जगह ढाई लाख तक रुपये तक की सालाना आमदनी वाले परिवारों के बच्चों को वजीफे का लाभ मिल सकेगा. 

पात्रता नियमों में ढील देने से सरकारी वजीफे का लाभ अब उन परिवारों के बच्चों को भी मिल सकेगा, जो अब-तक दो लाख से ज्यादा पारिवारिक आय के चलते इस लाभ से छूट जाते थे. दो लाख की आय सीमा होने के चलते अब-तक करीब दो लाख बच्चे क्लास 9 और 10 में छात्रवृत्ति का लाभ उठा पा रहे थे. वहीं, अब अनुमान के मुताबिक, करीब 3 लाख बच्चों को इसका लाभ मिल सकेगा. 

जल्द होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार के इस फैसले को सामान्य वर्ग को खुश करने वाले कदम के तौर पर भी देखा जा रहा है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मौके पर अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति राशि बढ़ाने की घोषणा की थी, जिसे सरकार ने लागू भी कर दिया था. 

सरकार के इस फैसले के बाद सामान्य वर्ग के छात्र भी अपने लिए खुशखबरी की उम्मीद कर रहे थे. लोकसभा चुनाव करीब आने के बीच सामान्य वर्ग को भरोसे में लेने की कोशिशों में जुटी यूपी सरकार आने वाले समय मे ऐसे और भी फैसले ले सकती है, जिनका लाभ सामान्य वर्ग के छात्रों को मिल सकता है.