यूपी में 20 हजार सरकारी पद होंगे खत्म, बनाए जाएंगे 59 हजार से ज्यादा नए पद

योगी सरकार ने विभागों के पुनर्गठन के लिए जनवरी 2018 में तत्कालीन अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था, जिसमें विभागों की संख्या 95 के बजाय 57 तक करने का सुझाव दिया गया था. यानी 41 विभाग कम करने की सलाह दी गई थी. 

यूपी में 20 हजार सरकारी पद होंगे खत्म, बनाए जाएंगे 59 हजार से ज्यादा नए पद
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार प्रशासन सुधार के लिए बड़ी प्लानिंग कर रही है. इसके तहत सरकार कई विभागों को एक में ही शामिल करने का कदम उठाने जा रही है. मौजूदा 95 विभागों का पुनर्गठन कर 54 विभागों में समायोजित करने पर विचार कर रही है. इन सभी विभागों से समीक्षा कर 20 फरवरी तक सुझाव मांगे गए हैं. जानकारी के मुताबिक, विभागों के पुनर्गठन के साथ ही सरकारी कर्मचारियों की जरूरत का नए सिरे से आंकलन होगा. सरकार का मानना है कि इससे न सिर्फ विभागों की संख्या कम होगी, बल्कि काम में भी तेजी आएगी.

ये भी पढ़ें: इस गणतंत्र दिवस बुजुर्ग महिलाओं सहित 500 कैदियों को मिलेगी आजादी, स्थिति देख भावुक हो गई थीं राज्यपाल

समिति ने दिया था सुझाव
बता दें कि योगी सरकार ने विभागों के पुनर्गठन के लिए जनवरी 2018 में तत्कालीन अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था, जिसमें विभागों की संख्या 95 के बजाय 57 तक करने का सुझाव दिया गया था. यानी 41 विभाग कम करने की सलाह दी गई थी. समिति ने तमाम मौजूदा पदों की आवश्यकता ना रहने की बात कहते हुए उन्हें खत्म करने की सिफारिश की है. साथ ही, नई जरूरत के मुताबिक पदों के सृजन की भी बात रखी है. समिति का कहना है कि जहां जरूरत से ज्यादा लोग तैनात हैं, वहां से कम तैनाती वाले विभागों पर समायोजन किया जाए.

ये भी पढ़ें: प्रियंका गांधी के 10 लाख कैलेंडर जारी, यूपी कांग्रेस की घर-घर तक पहुंचाने की तैयारी

20 हजार पद खत्म, 59 हजार नए पद बनेंगे
अगर समिति के सुझाव को माना जाता है तो सिंचाई विभाग और प्राइमरी स्कूलों के 20 हजार से ज्यादा पद खत्म हो जाएंगे. हालांकि, बाकी विभागों में एक साथ 59 हजार से ज्यादा नए पद बनाए जाएंगे. इसके अलावा समिति ने यह सिफारिश भी की है कि 59 हजार ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय की स्थापना हो और उनमें एक प्रशिक्षित कार्मिक की तैनाती जरूर हो.

WATCH LIVE TV