उत्तर प्रदेश में चुनौती बनी आसमानी आफत, किसानों के साथ मिलकर प्रशासन बचाव में जुटा

उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल का आतंक अब भी बरकरार है. यहां के कई जिलों में टिड्डियों का दल हर रोज देखा जा रहा है. प्रशासन किसानों के साथ मिलकर उन्हें फसलों का नुकसान करने से रोक रहा है.

उत्तर प्रदेश में चुनौती बनी आसमानी आफत, किसानों के साथ मिलकर प्रशासन बचाव में जुटा
प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल का आतंक अब भी बरकरार है. यहां के कई जिलों में टिड्डियों का दल हर रोज देखा जा रहा है. प्रशासन किसानों के साथ मिलकर उन्हें फसलों का नुकसान करने से रोक रहा है. हालांकि कुछ इलाकों में उनकी कोशिश सफल भी हो रही है, लेकिन कुछ जगहों पर फसलों का नुकसान भी हो रहा है. 

अलीगढ़ में टिड्डी दल पर कैमिकल स्प्रे 
अलीगढ़ के ग्राम कलई में टिड्डी दल आने की आशंका पर पहले से तैयार फायर फाइटर्स ने जिला प्रशासन की सहयोग से उपलब्ध कराए गए कैमिकल को फायर ब्रिगेड की गाड़ियों में डालकर छिड़काव करना शुरू कर दिया. उनकी इस कोशिश से टिड्डी दल को तितर-बितर किया जा सका और रसायन के छिड़काव से बडी संख्या में टिड्डियां मारी गईं.

महाराजगंज में भी टड्डियों का हमला जारी
यूपी के महाराजगंज जिले में दूसरे दिन भी पाकिस्तानी टिड्डियों के झुंड का हमला जारी रहा. टिड्डियों का हमला होते ही चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन गया और लोग थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने के प्रयास में जुट गए.  पिछले दो दिनों से गोरखपुर की सीमा से होकर महराजगंज जनपद के पनियरा क्षेत्र में टिड्डियों के एक बड़े दल ने प्रवेश किया. खेत में जाकर बैठे टिड्डी दल को किसानों और कृषि विभाग के वॉलिंटियर्स की मदद से भगाने की कोशिश की गई. जिला कृषि रक्षा अधिकारी हिमांचल सोनकर ने बताया कि टिड्डियों के दल को लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क है और टिड्डियों को भगाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

इसे भी पढ़िए: Corona Crisis: UP में अब घर-घर जाकर होगी मेडिकल स्क्रीनिंग, जुलाई से शुरुआत 

फिरोजाबाद में भी टिड्डी दल का आतंक 
टिड्डी दल रविवार को फिरोजाबाद के कायमगंज पहुंच गया. कुछ दुकानदारों और राहगीरों ने टिड्डी दल को मंडराते देखा तो प्रशासन को इसकी सूचना दी. हालांकि दिन का समय होने और वाहनों की आवाज सुनकर टिड्डी दल कंपिल की ओर मुड़ गया. चिलौली क्षेत्र में मक्के की फसलों का नुकसान करने की खबर है. ज्यादा ऊंचाई पर होने से यह दल तेजी से उड़ रहा है. टिड्डी दल ने आसपास के गांवों में मक्का,बाजरा, फसलों को नुकसान पहुंचाया है. 

WATCH LIVE TV