लखनऊ मेट्रो दौड़ने के लिए बिल्कुल तैयार लेकिन ये शर्तें होंगी लागू
Advertisement

लखनऊ मेट्रो दौड़ने के लिए बिल्कुल तैयार लेकिन ये शर्तें होंगी लागू

लॉकडाउन 4 में मिली रियायत के बाद देश में धीरे-धीरे कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद भी जिंदगी पटरी पर लौट रही है. लखनऊ शहर की मेट्रो भी इसी बीच पटरी पर लौटने के लिए बिल्कुल तैयार है.

फाइल फोटो

लखनऊ: लॉकडाउन 4 में मिली रियायत के बाद देश में धीरे-धीरे कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद भी जिंदगी पटरी पर लौट रही है. लखनऊ शहर की मेट्रो भी इसी बीच पटरी पर लौटने के लिए बिल्कुल तैयार है. लखनऊ मेट्रो के जनरल मैनेजर स्वदेश सिंह का कहना है कि कुछ बदलाव और नियमों के साथ लखनऊ मेट्रो को सिर्फ ग्रीन सिग्नल का इंतजार है.

  1. लखनऊ मेट्रो चलने पर बदल जाएंगे कई नियम
  2. ऑटोमेटिक मशीन से मिलेंगे ट्रैवेल टोकन
  3. चेकिंग के लिए एक मीटर लंबी होगा मेटल डिटेक्टर 

बदल जाएगा मेट्रो का सफर 
हालांकि मेट्रो के सफर के दौरान अब आप पहले की तरह नहीं रहेंगे बल्कि आपको कुछ शर्तों और पाबंदियों का पालन करना होगा. मसलन लखनऊ मेट्रो में जाते वक्त आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य होगा. मेट्रो स्टेशन के एंट्री पॉइंट से मेट्रो कोच तक सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. एंट्री प्वाइंट पर आपकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी, जिसके लिए गार्ड या स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा हुआ व्यक्ति वहां मौजूद होगा, जो आपकी डीटेल्स नोट करके आपको अंदर प्रवेश करने देगा.

इसे भी पढ़िए : कानपुर: PPE किट पहनकर अस्पताल में आए मंत्री जी, जानिए फिर क्या हुआ ...

काउंटर पर नहीं मिलेंगे टोकन 
टोकन के लिए काउंटर के बजाय ऑटोमेटिक मशीनें मिलेंगी. यहां आपकी मदद के लिए कर्मचारी मौजूद होंगे. मेट्रो कोच में भी सोशल डिस्टेंसिंग कायम रहे, इसके लिए एक सीट छोड़कर बैठना होगा. मेट्रो कोच के एसी फिल्टर दिन में कई बार बदले जाएंगे, जो पहले एक हफ्ते में एक बार ही चेंज होते थे. दिन में कई बार मेट्रो स्टेशन को सेनिटाइज किया जाएगा.

मास्क लगाना होगा अनिवार्य 
मेट्रो में सफर करते वक्त मास्क लगाना बेहद जरूरी होगा. अगर आपके पास मास्क नहीं है तो स्टेशन पर आपको मास्क दिया जाएगा. यात्री ज्यादा चीजों को छुएं नहीं, इसलिए भी दिशा निर्देश चस्पा किए जा रहे हैं. यात्रियों की चेकिंग के लिए मेटल डिटेक्टर की स्टिक एक मीटर लंबी की गई है. एंट्री और एग्जिट गेट लगातार खोले गए हैं. मेट्रो की लिफ्ट में भी एक वक्त में सिर्फ दो यात्रियों को जाने की अनुमति होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news