UP में मॉनसून का मिजाज: जानिए कहां रहेगा मौसम सुहाना, कहां होगी झमाझम बारिश से मुश्किल

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई जिलों में आज भारी बारिश हो सकती है. इनमें से कुछ जगहों पर दिन में ही जबरदस्त बारिश की उम्मीद है, जबकि बाकी जगहों पर 24 घंटे के अंदर बादल बरसेंगे.

UP में मॉनसून का मिजाज: जानिए कहां रहेगा मौसम सुहाना, कहां होगी झमाझम बारिश से मुश्किल
सांकेतिक तस्वीर

उत्तर प्रदेश में मॉनसून अपना रंग दिखा रहा है. कहीं बारिश के चलते मौसम सुहाना हो रहा है तो कहीं बारिश परेशानी का सबब भी बन रही है. कानपुर समेत मध्य उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हो रही लगातार झमाझम बारिश ने लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर रखी है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चूंकि बारिश कम हुई है, ऐसे में नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और आगरा जैसी जगहों पर बारिश ने उमसभरी गर्मी से राहत दी है. 

मौसम विभाग ने बताया बारिश का हाल 
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई जिलों में आज भारी बारिश हो सकती है. इनमें से कुछ जगहों पर दिन में ही जबरदस्त बारिश की उम्मीद है, जबकि बाकी जगहों पर 24 घंटे के अंदर बादल बरसेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, रायबरेली, कन्नौज समेत अयोध्या के आस-पास वाले इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है. 

उत्तर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय 
प्रदेश में मॉनसून सक्रिय है. राजधानी लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और गोरखपुर में दो दिनों से बारिश हो रही है. गुरुवार की रात तक सबसे ज्यादा 22 सेंटीमीटर बारिश एल्गिनब्रिज बाराबंकी में रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा यूपी के करीब-करीब सभी पूर्वी जिलों में बारिश 7 से 10 सेंटीमीटर के बीच रही. 

 कानपुर: भारी बारिश के चलते 100 साल पुराना मकान ढहा, मां-बेटी की मौत

इन जिलों के लिए आफत बनी बारिश 
प्रदेश की दो बड़ी नदियों सरयू और घाघरा के बढ़े जलस्तर ने कई गांवों को प्रभावित किया है. प्रदेश में अब तक 16 जिले- अंबेडकरनगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, गोंडा, गोरखपुर, खीरी, कुशीनगर, मऊ , संतकबीर नगर और सीतापुर के 642 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं.  इनमें से 362 गांव जलमग्न हैं.

WATCH LIVE TV