close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्‍तर प्रदेश: जल्द ही काऊ हैट में नज़र आएंगे ट्रैफिक पुलिसकर्मी

बेंगलुरु की तर्ज पर चौराहों पर यातायात संभालने वाले ट्रैफिक जवान अब पुलिस कैप की जगह हैट लगाए नजर आएंगे. बेंगलुरु में ट्रैफिक पुलिस हैट लगाकर ड्यूटी करती है.

उत्‍तर प्रदेश: जल्द ही काऊ हैट में नज़र आएंगे ट्रैफिक पुलिसकर्मी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आने वाले दिनों में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा वर्दी पर लगाई जाने वाली कैप में बदलाव देखने को मिलेगा. राजधानी लखनऊ में अब ट्रैफिक पुलिसकर्मी कैप में नहीं बल्कि काउ हैट में नजर आएंगे. मौसम की मार से उन्हें बचाने के लिए लखनऊ पुलिस के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने हैट का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेजा है. जल्द ही  इसे प्रयोग के तौर पर हजरतगंज चौराहे पर तैनात ट्रैफिककर्मियों को पहनाया जाएगा. उनसे फीडबैक मिलने के बाद इसे पूरे विभाग में लागू किया जाएगा.

बेंगलुरु की तर्ज पर चौराहों पर यातायात संभालने वाले ट्रैफिक जवान अब पुलिस कैप की जगह हैट लगाए नजर आएंगे. बेंगलुरु में ट्रैफिक पुलिस हैट लगाकर ड्यूटी करती है और  हैट लगाकर चौराहे पर ड्यूटी करने में उन्हें काफी सुविधा होती थी. तेज धूप से बचाने के साथ आंखों को भी इससे राहत मिलती है. ऐसे में प्रयोग के लिए कुछ हैट मंगवाए गए हैं. कर्मचारियों से सकारात्मक फीडबैक मिलने पर इसे स्थायी तौर पर लागू करवाया जाएगा.

गौरतलब है की इससे पहले पुलिस महकमे में भी पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद के अपर पुलिस महानिदेशक बीपी जोगदंड की तरफ से वर्दी परिवर्तन को लेकर जारी आदेशों के अनुसार पुलिसकर्मियों को  भी अपनी कैप को अब बदलना होगा. दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस वर्दी विनियम-1986 में दी गई व्यवस्था के मुताबिक विभिन्न पदों पर वर्दी के साथ अलग-अलग टोपी पहनने का प्रावधान है. जिसमें हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल के लिए अभी तक फोल्डिंग टोपी (खाकी सर्ज फटीग कैप) पहनने का प्रावधान रहा है, लेकिन नई व्यवस्था के अनुसार अब ऐसे सभी पुलिसकर्मियों को ‘ऊनी बैरेट कैप’ पहननी होगी.

इस कैप का कलर वर्दी की तरह खाकी ही रखा गया है. वर्दी के साथ इसे पहनना अनिवार्य होगा. आदेश में पुलिस अधिकारियों से इस संबंध में पुलिसकर्मियों को निर्देशित करने के लिए कहा गया है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पुलिसकर्मी नई कैप में नजर आने लगेंगे.