प्रधानमंत्री आवास योजना में UP नंबर-1, मिर्जापुर ने दिए जरूरतमंदों को सबसे ज्यादा घर
Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना में UP नंबर-1, मिर्जापुर ने दिए जरूरतमंदों को सबसे ज्यादा घर

2021 के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना के तहत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और शहरों से जुड़े लोगों को संबोधित किया. 

प्रधानमंत्री आवास योजना में UP नंबर-1, मिर्जापुर ने दिए जरूरतमंदों को सबसे ज्यादा घर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी कलेक्ट्रेट स्थित National Informatics Centre (NIC) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत नगर पालिका परिषद की श्रेणी में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले जनपदों को सम्मानित किया गया है. इसमें उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर को पहला स्थान मिला है. वर्चअल आयोजन में इसका सर्टिफिकेट ADM यूपी सिंह ने ग्रहण किया. 

ये भी पढ़ें: अब गड्ढामुक्त होंगी उत्तर प्रदेश की सड़कें, IIT प्रोफेशनल्स करेंगे पास तभी बनेंगी

 

झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को मिले पक्के मकान
2021 के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना के तहत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और शहरों से जुड़े लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देशभर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबसे ज्यादा आवास जरूरतमंदों को दिया गया. यह योजना झोपड़ियों और कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों के लिए है. सरकार ने उन्हें आवास योजना के तहत पक्का मकान देकर असंभव से दिख रहे सपने को साकार किया है. 

ये भी पढ़ें: CM योगी का गोरखपुर दौरा, करेंगे 37 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण

लाखों लोगों को मिले पक्के मकान
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम ने कहा कि यह योजना साल 2022 तक चलने वाली है. इससे लाखों लोगों को पक्के मकान मिल सकेंगे. मिर्जापुर डीएम सुशील कुमार पटेल ने बताया कि 31 दिसंबर 2020 तक जनपद में चारों निकायों में 31659 लाभार्थियों ने आवेदन दिया था. इसमें 28714 की जियो टैगिंग का काम हो चुका है और 20902 लाभार्थियों को पहली किस्त, 14108 को दूसरी किस्त और 10783 लाभार्थियों को तीसरी किस्त दी जा चुकी है. 

ये भी पढ़ें: नए साल पर रामलला को लगाया गया 56 भोग, देखें मन मोहने वाली ये तस्वीरें

कम समय में मिला लाखों लोगों को आवास
डीएम ने जानकारी दी कि इसमें से 10792 लोगों के लिए आवास बनाए जा चुके हैं. डीएम ने धन्यवाद देते हुए बताया कि नगर पालिका अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इतने कम समय में लाखों लोगों को आवास दिया और पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त किया. 

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने बदल दी है दुनिया! आपके जीवन में भी होंगे ये बड़े बदलाव

इन जनपदों को किया गया सम्मानित
फर्स्ट : मिर्जापुर नगरपालिका परिषद (उत्तरप्रदेश)
सेकंड : झुमरी तिलैया नगर परिषद (झारखंड)
थर्ड :  डूंगरगढ़ नगर परिषद (छत्तीसगढ़)

WATCH LIVE TV

Trending news