close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फिर बदली उत्तर प्रदेश यातायात पुलिस की वर्दी, 1 दिसंबर से पहनेंगे नई ड्रेस

उत्तर प्रदेश के यातायात पुलिसकर्मियों की वर्दी में फिर से बदलाव किया गया है.  यातायात पुलिस के इंस्पेक्टर ,सब इंस्पेक्टर और सिपाही सब अब एक दिसंबर से नीली पेंट और सफेद शर्ट में दिखाई पड़ेंगे. 

फिर बदली उत्तर प्रदेश यातायात पुलिस की वर्दी, 1 दिसंबर से पहनेंगे नई ड्रेस
(फाइल फोटो)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के यातायात पुलिसकर्मियों की वर्दी में फिर से बदलाव किया गया है. यातायात पुलिस के इंस्पेक्टर ,सब इंस्पेक्टर और सिपाही सब अब एक दिसंबर से नीली पेंट और सफेद शर्ट में दिखाई पड़ेंगे. इससे पहले हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल को सफेद शर्ट के साथ नीली पैंट पहनने का आदेश हुआ था. यातायात पुलिस में इंस्पेक्टर, उपनिरीक्षक और  सिपाही की वर्दी में समानता और एकरूपता लाने के लिए ये आदेश यातायात विभाग की तरफ से जारी किया गया है और  पूरे उत्तर प्रदेश में एक दिसंबर से इसको प्रभावी रूप से लागू कर दिया जाएगा.

अभी तक यातायात विभाग के सब इंस्पेक्टर खाकी पैंट के साथ सफेद शर्ट पहनते हैं. वे पी कैप लगाते हैं और भूरे जूते और बेल्ट पहनते हैं. यातायात निरीक्षक पूरी खाकी वर्दी पहनते हैं. नए नियम के अनुसार अब सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक का ड्रेस कोड जो जारी हुआ है उसमे नीली पैंट, सफेद शर्ट, नीला बैरेट कैप, काली बेल्ट ,काले जूते नीली जर्सी, नायलोन मोजा काला, उन्नी मोजा काला, नीली सीटी डोरी, सफेद ऊनी शर्ट शामिल है. उत्तर प्रदेश के एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड की तरफ से ये आदेश जारी हुआ है.

देखें LIVE TV

यूपी ट्रैफिक पुलिस की बड़ी लापरवाही, बस ड्राइवर का कटा बिना हेलमेट वाला चालान

गौरतलब, है की इससे पहले भी कई बार यातायात पुलिस की वर्दी को बदला गया था, यहां तक की  बेंगलुरु की तर्ज पर चौराहों पर यातायात संभालने वाले ट्रैफिक जवान पुलिस कैप की जगह काऊ बॉय हैट लगा रहे थे. उत्तर प्रदेश  पुलिस वर्दी विनियम-1986 में दी गई व्यवस्था के मुताबिक विभिन्न पदों पर वर्दी के साथ अलग-अलग टोपी पहनने का प्रावधान है.कर्मचारियों से सकारात्मक फीडबैक मिलने के बाद वर्दी में एकरूपता लाने के लिए ये कोशिश की गयी है. फिलहाल ट्रैफिक पुलिस के निरीक्षक और उपनिरीक्षक नेम प्लेट सफेद रंग की लगाते हैं जो यथावत  रहेंगे.