उत्तर प्रदेश: CM योगी ने कहा, दीनदयाल उपाध्याय के विचार आज भी प्रासंगिक हैं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को आज भी प्रासंगिक करार देते हुए मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने पिछले चार सालों में उन्हीं के विचारों के आधार पर लोक कल्याणकारी योजनाओं को पूरा किया. 

उत्तर प्रदेश: CM योगी ने कहा, दीनदयाल उपाध्याय के विचार आज भी प्रासंगिक हैं
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.(फाइल फोटो)

आगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को आज भी प्रासंगिक करार देते हुए मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने पिछले चार सालों में उन्हीं के विचारों के आधार पर लोक कल्याणकारी योजनाओं को पूरा किया. उन्होंने यह बात यहां डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के पालीवाल पार्क परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण के अवसर पर कही. इस अवसर पर राज्य के राज्यपाल रामनाथ नाईक भी मौजूद थे. आदित्यनाथ ने कहा कि पण्डित दीनदयाल का मानव दर्शन इस बात के लिए प्रेरित करता है कि विचार कभी मरता नहीं है. उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं.

उन्होंने कहा कि आज से छह दशक पहले उपाध्याय के विचार लोगों के बीच में पहुंचे जो आज गांव,गरीब, किसान को मुख्यधारा से जोड़ रहा है. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों से प्रेरित सरकारों ने समाज के अंतिम पायदान तक के लोगों तक कल्याणकारी योजनाएं पहुंचाने का काम किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार सालों में मोदी सरकार ने लोक कल्याणकारी योजनाएं दीनदयाल उपाध्याय के विचारों के आधार पर पूरी कीं.

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद की अवधारणा के माध्यम से राजनीति दर्शन को एक प्रमुख देन दी. एकात्म मानववाद प्रत्येक मनुष्य के शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा का एक एकीकृत कार्यक्रम है. उन्होंने कहा कि उपाध्याय के विचार आज भी जीवंत और अजेय विचार हैं.

इनपुट भाषा से भी