Largest Empire In The Ancient World: धरती पर वो 5 सबसे बड़े साम्राज्य, जिन्होंने ताकत और तकनीक के बलबूते पूरी दुनिया पर किया राज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1778294

Largest Empire In The Ancient World: धरती पर वो 5 सबसे बड़े साम्राज्य, जिन्होंने ताकत और तकनीक के बलबूते पूरी दुनिया पर किया राज

क्या आपको दुनिया के 5 सबसे बड़े साम्राज्य के बारे में पता है  जिनके आगे हार मान लेती थी दुनिया. तो आइये जानते हैं इन 5 सबसे बड़े साम्राज्य के बारे में विस्तार से.

Largest Empire In The Ancient World: धरती पर वो 5 सबसे बड़े साम्राज्य, जिन्होंने ताकत और तकनीक के बलबूते पूरी दुनिया पर किया राज

Largest Empire In The Ancient World: इस दुनिया को उसी ने जीता हैं जिसने अपनी शक्ति का बल दिखाया है. सिकंदर हो या फिर चंगेज खान, इन सभी ने अपनी वीरता से ऐसा साम्राज्य स्थापित किया है.  जिसके आगे दुनिया भी हार मान गई.  इनकी वीरता के किस्से इतिहास में लिख दिए गए. आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे शक्तिशाली बड़े साम्राज्य के बारे में जिनका विस्‍तार पृथ्‍वी के बहुत बड़े हिस्‍से पर काफी लम्बें समय तक रहा था.

Largest Empire In The Ancient World: दुनिया के 5 सबसे बड़े साम्राज्य 

माया सभ्यता साम्राज्य 
माया सभ्यता साम्राज्य  को दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता माना जाता हैं.  ये सभ्यता करीब 3 हज़ार साल पुरानी मानी जाती है. माया सभ्यता साम्राज्य का उदय ईसा से 1500 वर्ष पूर्व हुआ था. इस सबसे पुरानी सभ्यता का केंद्र मैक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास एवं अल सैल्वाड़ोर तक फैला हुए था. माया सभ्‍यता के अवशेष आज भी पिरामिड के रूप में देखने को मिल जाते हैं.

फ्रेंच साम्राज्‍य सभ्यता 
फ्रेंच साम्राज्‍य दुनिया के बड़े साम्राज्‍यों में से एक फ्रेंच साम्राज्‍य हैं कहा जाता है की फ्रेंच साम्राज्‍य ने दुनिया के 10 फीसदी हिस्से पर अपना कब्ज़ा किया था. इसी वजह से फ्रेंच पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा बोली जानी भाषाओं में से एक बन गई थी. इस साम्राज्‍य ने एशिया के कई बड़े देशो को जीत लिया था 17 वी सदी में फ्रांस की क्रांति के बाद नेपोलियन बोनापार्ट फ्रांस का महाराजा बनाया गया इसी कारण  फ्रेंच साम्राज्‍य का बहुत विस्तार हुआ था.

रोमन  साम्राज्‍य सभ्यता 
रोमन दुनिया के सबसे विशाल सैम में से एक हैं रोमन साम्राज्य (27 ई.पू. से लेकर 476 (पश्चिम) 1453 (पूर्व)) यूरोप के रोम नगर में केन्द्रित रहा था साथ ही इस साम्राज्‍य को इतना बड़ा माना जाता था की दक्षिणी यूरोप के अलावा इसमें  उत्तरी अफ्रीका और अनातोलिया देश भी शामिल थे.  इस साम्राज्‍य का अंत पतन पांचवी सदी तक हो गया था. युरोप के इतिहास में ये साम्राज्‍य संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अंग रहा था.

ब्रिटिश साम्राज्‍य 
अब तक का सबसे बड़ा साम्राज्‍य  ब्रिटिश साम्राज्‍य माना जाता हैं. इसका शासन पुरे यूरोप और एशिया में फैला हुआ था. इतिहास में कहा जाता था की ब्रिटिश साम्राज्‍य का सूरज कभी नहीं डूबता था पूरी दुनिया की कुल आबादी का तकरीबन एक चौथाई भाग इसका शासन था यानि इसकी प्रजा कुल 50 करोड़ थी ब्रिटिश साम्राज्‍य ने भारत पर करीब 200 साल राज किया था.

मुग़ल साम्राज्‍य 
इस साम्राज्‍य  के बारे में कौन नहीं जनता है. बच्चें बच्चें को इस साम्राज्‍य के बारे में पता है. इसका विस्तार तुर्की-मंगोल का अधिकांश शासन केंद्र भारतीय उपमहाद्वीप पर रहा था. बांग्‍लादेश से पश्चिम में बलूचिस्तान, आंकड़ा, देखें तो और उत्तर में कश्मीर में भी इसका राज फैला रहा साथ ही इतिहास में देखे तोह यह सैम  40 लाख किमी के क्षेत्र पर फैला हुआ था  जिसमे जनसंख्या का अकड़ा उस समय करीब 11 और 13 करोड़ के बीच था इसका राज 18वीं शताब्दी की शुरुआत तक भारतीय उपमहाद्वीप में रहा. 

Trending news