UP Covid Vaccination: यूपी में आधी आबादी को मिला कोविड टीकाकवर, प्रदेश में वैक्सीनेशन 9 करोड़ पार

 उत्तर प्रदेश 09 करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बन गया है. 

UP Covid Vaccination: यूपी में आधी आबादी को मिला कोविड टीकाकवर, प्रदेश में वैक्सीनेशन 9 करोड़ पार
फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसदी को टीकाकवर मिल गया है. यूपी में 18 वर्ष से अधिक आयु की कुल आबादी करीब 15 करोड़ है. खबर लिखे जाने तक 07 करोड़ 50 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक 01 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश 09 करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बन गया है. 

कम हो रहा कोरोना का कहर 
प्रदेश में कोविड की रोकथाम के लिए जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. यूपी में कोरोना संक्रमण किस कदर कमजोर पड़ चुका है. इसका अंदाजा बीते 24 घंटों में हुई टेस्टिंग से लगाया जा सकता है. विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 21 हजार 480 सैम्पल टेस्टिंग में मात्र 24 नए मरीज मिले. इसी अवधि में 11 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए. 

ताजा स्थिति के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 193 रह गई है. प्रदेश के 32 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है. विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 61 ज़िलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला. यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में नंबर देश में नंबर एक यूपी में अब तक 07 करोड़ 57 लाख 61 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है. 

गुरुवार को टीम-09 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण की न्यूनतम दर पर सन्तोष जताया. उन्होंने कहा कि समन्वित, नियोजित प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है. देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में स्थिति बहुत बेहतर है. यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है. थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है.

WATCH LIVE TV