Aadhaar Card: घर बैठे आसानी से अपडेट कर सकते हैं अपना आधार कार्ड, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
Advertisement

Aadhaar Card: घर बैठे आसानी से अपडेट कर सकते हैं अपना आधार कार्ड, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

यूआईडीएआई ( UIDAI) ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी है. अब आधार कार्ड खो जाने पर आपको परेशानी नहीं होगी. UIDAI ने आसानी से आधार डाउनलोड (Aadhaar Card Download) का तरीका बताया है. 

Aadhaar Card: घर बैठे आसानी से अपडेट कर सकते हैं अपना आधार कार्ड, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

लखनऊ: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण और प्रमाणित दस्तावेज है. आधार कार्ड का इस्तेमाल आज के वक्त में सभी काम के लिए किया जाता है. सरकारी, प्राइवेट दफ्तरों में इस कार्ड को प्राथमिकता दी गई है. छोटे बच्चों के स्कूल से लेकर कॉलेज तक सभी को आधार कार्ड आधार का इस्तेमाल करना पड़ता है.

इसी को देखते हुए यूआईडीएआई ( UIDAI) ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी है. अब आधार कार्ड खो जाने पर आपको परेशानी नहीं होगी. UIDAI ने आसानी से आधार डाउनलोड (Aadhaar Card Download) का तरीका बताया है.  एक लिंक के जरिये आप आसानी से खुद का और परिवार का आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

UP Anganwadi Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में बंपर भर्ती, हाथ से ना छूटने दें आवेदन का शानदार मौका

ऐसे आधार कार्ड को करें ऑनलाइन डाउनलोड
1. सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉगिन करना होगा. 
2. इसके बाद अपना 12 नंबरों का आधार कार्ड नंबर लिखे.
3. फिर पेज पर आपको सुरक्षा कोड या कैप्चा दर्ज करना होगा, इसके बाद ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
4. अब जिस नबंर से आपका आधार कार्ड जुड़ा है उस मोबाइल नंबर पर आपका ओटीपी (OTP) आ जाएगा.
5. मोबाइल पर आए ओटीपी को सही तरीके से लिखें
6. इसके बाद स्क्रीन पर आपके सामने आधार कार्ड की डिटेल आ जाएगी
7. अब डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें और भविष्य के लिए इसे सेव कर लें.

UP Police Exam Admit card 2021: जारी हुआ SI भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

आधार सेवा केंद्रों से मिलेगी लोगों को मदद
आपको बता दें, बीते कुछ दिन पहले ही भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण  UIDAI के सीईओ सौरव गर्ग ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आधार सेवा केंद्र के शुभारंभ किया था. उन्होंने कहा था कि यूआईडीएआई ने देशभर के 122 शहरों में 166 आधार सेवा केंद्र संचालित करने की योजना बनाई है. देश के नागरिक इन आधार सेवा केंद्रों में अपने आधार कार्ड नामांकन से लेकर पते तक में बदलाव कर सकते हैं साथ ही ऐसी ही अन्य सेवाओं के लिए भी आप आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं. 

 UP lekhpal recruitment 2021: लेखपाल के 7,882 पदों पर रुकी है जॉइनिंग, जानें कब जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

स्मार्टफोन से होंगे काम
UIDAI की तरफ से एक प्लान पर काम किया जा रहा है. इसमें यूजर्स के स्मार्टफोन को यूनिवर्सनल ऑथेंटिकेटर (Universal Authenticator) की तरह इस्तेमाल करने की योजना बनाई जा रही है. यानी जल्द स्मार्टफोन को यूनिवर्सल ऑथेंटिकेटर की तरह विकसित कर लिया जाएगा. इसके बाद लोगों को सरकारी या प्राइवेट कामों से जुड़ी सभी सुविधों का लाभ लेने के लिए ऑफिस या फिर कहीं और संस्थान के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगें. इस सुविधा के आने के बाद आधार कार्ड (Aadhaar Card) होल्डर घर बैठकर ही अपने आधार कार्ड को वर्चुअली स्मार्टफोन से वेरिफाई कर सकेगा.

राशन कार्ड बनाने और राशन लेने में ये मोबाइल ऑथेंटिकेटर का आप इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं बैंक अकाउंट खोलने के लिए या पेंशन बनवाने में भी इसका यूज किया जाएगा. नया मोबाइल कनेक्शन लेने में, पैन लिंक कराने में और डीएल बनवाने में भी असके जरिए लोगों को मदद मिलेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news