Agra Zika Virus: जारी हुए हेल्पलाइन नंबर्स, ताज के दीदार से पहले होगी स्क्रीनिंग
X

Agra Zika Virus: जारी हुए हेल्पलाइन नंबर्स, ताज के दीदार से पहले होगी स्क्रीनिंग

आगरा में प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों की स्क्रीनिंग के लिए रैपिड रिस्पॉन्स टीम पर्यटन स्थलों पर मौजूद रहेगी.

Agra Zika Virus: जारी हुए हेल्पलाइन नंबर्स, ताज के दीदार से पहले होगी स्क्रीनिंग

आगरा: कोरोना वायरस अभी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुआ था कि जीका वायरस ने देश में अपने पैर जमाने शुरू कर दिये. केरल के बाद उत्तर प्रदेश में भी जीका वायरस के मरीज मिले हैं. पिछले दिनों कानपुर के परदेवनपुरा में रहने वाले एयरफोर्स कर्मी जीका वायरस से संक्रमित पाये गये थे, जिसके बाद स्थानीय प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया था. केंद्र सरकार की ओर से एक हाई लेवल टीम भी भेजी गई थी. अब प्रशासन द्वारा जीका वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पर्यटन स्थलों पर विशेष प्रावधान किये जा रहे हैं.

ताज के दीदार से पहले होगी पर्यटकों की स्क्रीनिंग
आगरा में प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों की स्क्रीनिंग के लिए रैपिड रिस्पॉन्स टीम पर्यटन स्थलों पर मौजूद रहेगी. इसके साथ ही ताजमहल का दीदार करने आने वाले पर्यटकों को स्वास्थ्य विभाग के नियमों का भी पालन करना होगा. 

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 
जनसमुदाय की सुविधा को ध्यान में रखते हुये स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. अगर किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुखाम, और बुखार से संबंधित परेशानी हो रही है, तो वे इस हेल्पलाइन पर सूचित कर सकते हैं. सूचना मिलते ही रैपिड रिस्पॉन्स टीम द्वारा स्क्रीनिंग की जायेगी. अगर कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा उचित उपचार की व्यवस्था की जायेगी. जीका वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये हैं- 0562-2600412, 05622600508, 9458569043

जीका वायरस के लक्षण
जीका वायरस मुख्यत: एडीज प्रकार के मच्छर काटने से फैलता है. जीका वायरस के शुरुआती लक्षणों में बुखार आना, आंखें लाल होना, सिरदर्द होना,लाल चकत्ते, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना शामिल है. इनमें से किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर मरीज को हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना चाहिए.
  
जीका वायरस का इलाज 
अगर हम जीका वायरस के इलाज की बात करें तो इससे संबंधित कोई उपचार उपलब्ध नहीं है. इसके टीके के लिए वैज्ञानिकों द्वारा निरंतर रिसर्च की जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news