इस मंदिर की वजह से बंद हो सकता है आगरा का राजामंडी स्टेशन, डीआरएम ने ट्वीट कर जारी की चेतावनी
Advertisement

इस मंदिर की वजह से बंद हो सकता है आगरा का राजामंडी स्टेशन, डीआरएम ने ट्वीट कर जारी की चेतावनी

  ताजनगरी आगरा के राजामंडी रेलवे स्टेशन पर स्थित चामुंडा मंदिर को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद के बाद डीआरएम आनंद स्वरुप ने अतिक्रमण न हटने पर स्टेशन को बंद करने की चेतावनी दी है.

इस मंदिर की वजह से बंद हो सकता है आगरा का राजामंडी स्टेशन, डीआरएम ने ट्वीट कर जारी की चेतावनी

विवेक जैन/आगरा:  ताजनगरी आगरा के राजामंडी रेलवे स्टेशन पर स्थित चामुंडा मंदिर को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद के बाद डीआरएम आनंद स्वरुप ने अतिक्रमण न हटने पर स्टेशन को बंद करने की चेतावनी दी है. डीआरएम के मुताबिक मंदिर अवैध रूप से बनाया गया है साथ ही ये यात्रियों के लिए भी खतरे का कारण भी हो सकता है. रेलवे स्टेशन बंद होने का असर बहुत बड़ी आबादी पर पड़ेगा.

  1. रेलवे स्टेशन पर अवैध रूप से बना है धार्मिक स्थल
  2. रेलवे के शेड्यूल और डायमेंशन का है उल्लंघन
  3. यात्री सुरक्षा के लिए अतिक्रमण को बताया है खतरा -DRM
  4. DRM आगरा ने ट्विटर पर पत्र किया जारी

डीआरएम ने ट्वीट कर कहा कि रेलवे की जमीन पर मंदिर द्वारा अवैध रूप से कब्ज़ा किया गया है. अगर 72 वर्ग मीटर का अवैध निर्माण प्लेटफार्म से नहीं हटाया गया तो यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे स्टेशन को बंद किया जा सकता है. चामुंडा मंदिर से जुड़े लोग रेलवे के इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि मंदिर काफी पुराना है और सैंकड़ों लोगों की आस्था इससे जुड़ी हुई है.

मंदिर का जारी किया नोटिस
डीआरएम के इस रुख को लेकर भक्तों में आक्रोश है. उनका कहना है कि मंदिर हटाने को लेकर  बहाने बनाए जा रहे हैं. जबकि रेलवे का कहना है कि मंदिर यात्रियों की आवाजाही में व्यवधान का कारण बनता है. इस निर्माण की वजह से ट्रेनों की रफ्तार भी कम हो जाती है. रेलवे ने मंदिर को स्थानांतरित करने के लिए मंदिर प्रशासन को एक नोटिस भी दिया है. अधिकारियों का कहना है कि नोटिस जारी होने के बाद भी मंदिर प्रशासन ने अब तक ध्यान नहीं दिया है.

मां का मंदिर 250 साल पुराना
हिंदूवादी नेता सुरेंद्र सिंह ने कहा कि मां का मंदिर करीब 250 साल पुराना है. विकास के नाम पर  केवल मंदिर को ही नोटिस क्यों दिया गया है. ये लोगों की आस्था का प्रतीक है. रेलवे स्टेशन बाद में बनाया गया है, उससे पहले मां का मंदिर बना. उन्होंने कहा कि  यह हमारा आग्रह है औऱ निवेदन भी कि पहले आप वहां आए और खुद देखें. उन्होंने कहा कि बात ये है कि केवल मंदिर को ही नोटिस क्यों दिया जाता है.

कई जगहों पर मजार बनी हुई हैं, वो क्यों दिखाई नहीं देती है. कई जगह रेल लाइनों के बीच मजार बने हुए हैं. हिंदूवादी नेता ने कहा कि ऐसा कोई ना कोई डीआरएम ऑफिस में है जो हिंदूविरोधी मानसिकता का है. उसे बस हिंदू मंदिर ही दिखाई देते हैं. सुरेंद्र सिंह ने कहा कि पहले उनके मजारों को तोड़ के दिखाओ फिर कुछ और सोचना. आम पब्लिक वहां दर्शन करती है. हम पहले भी कह चुके हैं कि आप अगर वहां ऐसा कोई भी कदम उठाते हैं तो वहां स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है.

शेड्यूल ऑफ डायमेंशन का उल्लंघन, सुरक्षा की दृष्टि से खतरा
मंदिर का क्षेत्रफल 1716 वर्ग मीटर है और इसमें 600 वर्ग मीटर में मंदिर का भवन है. रेलवे प्रशासन के अनुसार 72 वर्ग मीटर अवैध निर्माण प्लेटफॉर्म  नंबर 1 पर किया गया है. ये शेड्यूल ऑफ डायमेंशन का उल्लंघन है.  डीआरएम ने पत्र जारी कर कहा कि 72 वर्ग मीटर अवैध निर्माण को हटाया जाए.  यह सुरक्षा की दृष्टि से खतरा है. अधिकारियों ने कहा कि रेलवे सिर्फ अतिक्रमण हटाने का कार्य कर रहा है. यदि इस काम में कोई बाधा आती है तो यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए स्टेशन यात्री प्रयोग के लिए बंद किया हा सकता है.

होता है इतनी ट्रेनों का ठहराव
राजामंडी रेलवे स्टेशन पर रोज 23 ट्रेनों का ठहराव होता है.  इसमें 12 ट्रेन दिल्ली की ओर से आती हैं, जबकि 11 ट्रेनें की दिल्ली की तरफ जाती हैं. इस स्टेशन पर दिल्ली के लिए रोज 3 हजार से ज्यादा पैसेंजर सफर करते हैं. स्टेशन पर हर दिन करीब 5 हजार यात्री आते-जाते हैं. आगरा कैंट के बाद राजामंडी आगरा का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है.

Uniform Civil Code: यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से सहमत हैं उलेमा आलिम कारी इरशाद गोरा

यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 27 अप्रैल के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news