प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में अलीगढ़ रहा अव्वल, ऐसे करें आवेदन होंगे यह फायदे
Advertisement

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में अलीगढ़ रहा अव्वल, ऐसे करें आवेदन होंगे यह फायदे

अलीगढ़ में करीब 17000 स्ट्रीट वेंडर्स को इस योजना का लाभ मिल चुका है. इसके साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (National Rural Livelihood Mission ) में 850 सीसीएल का ऋण वितरण कर प्रदेश में चौथे नंबर पर है.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में अलीगढ़ रहा अव्वल, ऐसे करें आवेदन होंगे यह फायदे

PM Svanidhi Scheme: मोदी सरकार (Modi Governmnet) ने गरीबों को रोजगार देने और छोटे विक्रेताओं का काम नए सिरे शुरू कराने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) की शुरुआत की. इसके तहत वह लाखों लोग, जिन्होंने महामारी के दौरान अपना रोजगार गंवाया था, उन्हें वापस अपने पैरों पर खड़े होने के लिए 10,000 रुपये का लोन दिया जा रहा है. पीएम स्‍वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में उत्‍तर प्रदेश का अलीगढ़ (Aligarh) शहर देश में दूसरे स्थान पर आया है. जबकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पहले स्थान पर है. 

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय देगा छात्रों को ये बड़ी सुविधा, डिग्री पाने नहीं होना पड़ेगा परेशान!

17000 स्ट्रीट वेंडर्स को मिला लाभ
जानकारी के मुताबिक अलीगढ़ में करीब 17000 स्ट्रीट वेंडर्स को इस योजना का लाभ मिल चुका है. इसके साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (National Rural Livelihood Mission ) में 850 सीसीएल का ऋण वितरण कर प्रदेश में चौथे नंबर पर है. सितंबर से अब तक बैंकों ने कुल लक्ष्य 9459.44 करोड़ के टारगेट में से 3036.54 करोड का लोन दे दिया गया है. जबकि जिले का सीडी रेशियो 53.29 रहा, जिसे देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने बैंकों से सीडी रेशियों बढ़ाकर 60 फीसदी करने के निर्देश दिए हैं. 

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे पर आई मुस्कान, नए साल का जश्न मनाने पहुंच रहे सैलानी

क्या है पीएम स्वनिधि योजना?
गौरतलब है कि कोरोनावायरस ने लाखों लोगों की जान ली इसके अलावा कइयों को बेरोजगार भी बना दिया. ऐसे में सबसे बुरा असर पड़ा रेहड़ी, पटरी या सड़क किनारे दुकान लगा कर उससे अपना जीवन यापन करने वाले लोगों पर. महामारी ने छोटे विक्रेताओं से उनका काम छीन लिया. केंद्र सरकार ने इस बात का संज्ञान लेते हुए जरूरतमंदों की मदद करने का फैसला लिया और पीएम स्वनिधि स्कीम शुरू की. इस योजना की मदद से लंबे समय के लॉकडाउन के बाद रेहड़ी-पटरी वाले नए सिरे से अपना काम शुरू कर सकते हैं. स्वनिधि योजना के तहत लोगों को बिना किसी गारंटी के 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है, जिसे एस साल के अंदर वापस करना होता है. इसके लिए लोग स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर लॉग इन कर के भी अप्लाई कर सकते हैं. 

UP FREE TABLET: योगी सरकार देगी साल 2020 में प्रमोट हुए 10वीं-12वीं के छात्रों को फ्री टैबलेट के साथ इनाम, जानें आपको मिलेगा या नहीं?

यह लोग ले सकते हैं लाभ
यह योजना मार्च 2022 तक चलेगी और सरकार ने इस दौरान 50 लाख से ज्यादा रेहड़ी-पटरी वालों को लोन देने का टारगेट रखा है. इस योजना के अंदर वो लोग आते हैं, जो 24 मार्च 2020 या उससे पहले से शहरों में फेरी लगा रहे हैं, सड़क किनारे दुकानें लगाते हैं या वेंडिंग करते हैं.

Corona Update: यूपी में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार! मेरठ में मिले 4 नए कोविड केस, Omicron का खतरा बरकरार

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
अगर आप भी पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in. पर जाकर आवेदन करना होगा. अगर आप खुद से आवेदन करना नहीं जानते हैं तो किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. लाभार्थी का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है. लोन मिल सकता है या नहीं इसका पता वेबसाइट पर अपलोड सर्वेक्षण सूची से अपना नाम देखकर पता किया जा सकता है. अगर किसी का नाम इस सूची में नहीं है तो उसे टाउन वेंडिंग कमेटी से सिफारिश पत्र लाना होगा. जिसके बाद उसका नाम सर्वेक्षण सूची में शामिल कर लिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news