25 फुट लंबी मूंछें देख भूल जाएंगे ये डायलॉग 'मूंछें हो तो नत्थूलाल जैसी, वरना ना हों'
Advertisement

25 फुट लंबी मूंछें देख भूल जाएंगे ये डायलॉग 'मूंछें हो तो नत्थूलाल जैसी, वरना ना हों'

बरेली के रहने वाले राम सिंह की मूंछों को संभालने के लिए लंबी फौज है. उनकी मूंछों की लंबाई इतनी लंबी है कि अगर इसे फैलाया जाए तो संभालने के लिए 6-7 लोग की जरूरत पड़ती है. 

 

25 फुट लंबी मूंछें देख भूल जाएंगे ये डायलॉग 'मूंछें हो तो नत्थूलाल जैसी, वरना ना हों'

अजय कश्यप/बरेली: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मशहूर फिल्म शराबी का फेमस डायलॉग 'मूछें हो तो नत्थूलाल जैसी, वरना ना हों' तो आपने सुना ही होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में जानने के बाद आपकी जुबां पर नत्थूलाल का नहीं, बल्कि इस शख्स का ही नाम आएगा. जी हां, बरेली के रहने वाले राम सिंह इन दिनों अपनी मूंछों को लेकर काफी चर्चा में हैं.

मूंछें मर्दों की शान होती हैं. मूंछों से जुड़े कई किस्से कहानियां आपने भी सुने होंगे, लेकिन राम सिंह की मूंछों की बात ही अजब-गजब है. उनकी मूंछें लगभग 25 फीट लंबी है. वह बकायदा इन मूंछों की खूब सेवा करते हैं और इन्हीं मूंछों के दम पर देश-दुनिया में नाम रोशन करना चाहते हैं. 

गलती से भी Google Search न करें ये चीजें, वरना जाना पड़ सकता है जेल!

मूंछों की लंबाई की वजह से दूर-दूर तक जाने जाते हैं
बरेली के रहने वाले राम सिंह की मूंछों को संभालने के लिए लंबी फौज है. उनकी मूंछों की लंबाई इतनी लंबी है कि अगर इसे फैलाया जाए तो संभालने के लिए 6-7 लोग की जरूरत पड़ती है. उनके मुताबिक, शुरुआती दौर में जब उसकी मूंछें आई थी तभी उन्होंने इसे बढ़ाने का प्रण ले लिया था. आज 45 साल बाद मूंछों की लंबाई की वजह से दूर-दूर तक उनकी एक अलग पहचान है.

Kisan Vikas Patra: केंद्र सरकार की इस स्कीम में दोगुना होगा आपका पैसा! जानें हर एक डिटेल

मूंछों को अपने बच्चे की तरह पाला हैः राम सिंह
राम सिंह के मुताबिक, शुरुआती दौर में उन्हें मूंछों की देखभाल करने में बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन धीरे धीरे उनके जुनून और जज्बे ने रंग दिखाना शुरू कर दिया. आज मूंछें ही इनकी पहचान बन गई है. जिस तरफ से भी वह निकलते हैं, मूछों को देखकर उनके आसपास भीड़ लग जाती है. लोग उनके साथ सेल्फी भी लेने लगते हैं. रामसिंह बरेली के नवाबगंज क्षेत्र के निवासी हैं. उनका सपना है कि उनकी मूंछें उन्हें पूरे देश में पहचान दिलाए. 

हमारी आन-बान-शान का प्रतीक है मूंछेंः राम सिंह
ठाकुर राम सिंह ने बताया कि "मूंछों के लंबाई 25 फीट है. हम क्षत्रिय लोग हैं. यह हम लोगों की आन-बान-शान का प्रतीक है." कब से मूंछों को रखे हुए हैं और इनको संभालने में क्या दिक्कत आती है इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जब से हम 20- 21 साल की उम्र के हुए तब से मूंछें रखे हैं. इनको तभी से पालना शुरू कर दिया था. 

शादी के सीजन में IRCTC का तोहफा, बजट में मिल रहा हिल स्टेशन के हवाई सफर का मौका

लंबी मूंछों का रिकॉर्ड बनाने की है चाहत
वहीं, कैसे मन में आया है कि मूंछें बढ़ाई जाए इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि "जब हम बरेली कॉलेज में पढ़ते थे तब एक पत्रिका में पढ़ा था कि लंबी मूंछों का रिकॉर्ड धनाराम भील के नाम है. तभी से हमने यह मन में ठान लिया कि हम रिकॉर्ड बनाएंगे. लिम्का और गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं."

WATCH LIVE TV

Trending news