रोज सुबह उठकर खाली पेट पीएं सौंफ का पानी, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आंखों की कमजोरी भी होगी दूर
Advertisement

रोज सुबह उठकर खाली पेट पीएं सौंफ का पानी, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आंखों की कमजोरी भी होगी दूर

खराब लाइफस्टाइल और लापरवाही का असर कई बार लोगों के वजन पर भी पड़ता है.....बाहर का खाना या फिर टाइम से भोजन नहीं करना भी वेट लॉस में बाधा डालता है..... ऐसे में सोशल लाइफ को बिना इफेक्ट किए अपने वजन को कंट्रोल करना मुश्किल है. ...

रोज सुबह उठकर खाली पेट पीएं सौंफ का पानी, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आंखों की कमजोरी भी होगी दूर

Weight Loss with Saunf or Fennel seed: वजन घटाने के लिए जिम जाना और Exercise करना है एक विकल्प नहीं है, कुछ सरल उपाय भी जो आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे-सौंफ का पानी पीना. सौंफ को आमतौर पर भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर और पाचक के रूप में खाते हैं. लेकिन यह वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है.

सौंफ का सेवन गर्मी के कहर से बचाने में भी काफी मददगार साबित होता है. गर्मी में रोज सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से न सिर्फ आप फ्रेश और एक्टिव महसूस करते हैं बल्कि पेट में कब्ज और एसीडिटी और पेट दर्द जैसी समस्यांओ से भी राहत मिलती है. सौंफ का उपयोग स्टैमिना को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

खराब लाइफस्टाइल और लापरवाही का असर कई बार लोगों के वजन पर भी पड़ता है. बाहर का खाना या फिर टाइम से भोजन नहीं करना भी वेट लॉस में बाधा डालता है. ऐसे में सोशल लाइफ को बिना इफेक्ट किए अपने वजन को कंट्रोल करना मुश्किल है. आज के समय में वेट लॉस करना कोई आसान काम नहीं है. हम इस रिपोर्ट में घर बैठे आराम से वजन कम करने का तरीका बताएंगे.

अच्‍छी नींद के लिए सोने से पहले दूध में डालें बस एक चम्मच घी,दूध, आयुर्वेद ने भी माना पुरुषों के लिए रामबाण इलाज

सिर्फ माउथ फ्रेशनर नहीं हैं सौंफ
अधिकतर लोग भोजन करने के बाद सौंफ (Fennel Seeds) खाते है, ताकि मुंह की बदबू दूर हो जाए. सौंफ सिर्फ माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) का कार्य नहीं करता है, बल्कि इसे खाने से शरीर की कई समस्याओं का भी इलाज किया जा सकता है. 

नहीं जमने देता शरीर पर वसा
यह शरीर में वसा को जमने नहीं देती, जिससे मोटापे का जोखिम कम रहता है. इसके अतिरिक्त सौंफ की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. 

ज्यादा खाने से रोकती है सौंफ
सौंफ फाइबर का एक समृद्ध स्त्रोत है जो आपका पेट अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है. इसके अलावा आपको ज्यादा खाने और क्रेविंग से रोकता है. इससे कैलोरी कम खपत होती है और वजन कम होता चला जाता है. अगर आप नियमित तौर पर सौंफ या सौंफ के पानी (Fennel Seed Water) का सेवन करते हैं तो आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. जब आप अधिक खाने से बच जाते हैं.

बिना जिम जाए वजन कम करें
महिलाएं अक्सर अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान रहती हैं. वो न तो जिम जाती हैं और न ही घर पर कोई एक्सरसाइज करती हैं. ऐसे में हम महिलाओं के लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर वो अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकती हैं. आप केवल अपने किचन में मौजूद एक मसाले की मदद से अपने वजन को कम कर सकती हैं और वो भी तेजी के साथ. ये मसाला है सौंफ...जानते हैं इससे आपका वजन कैसे कम हो पाएगा?

बढ़ाता है मेटाबॉलिक रेट 
सौंफ को खान से मेटाबॉलिक रेट आसानी से बढ़ता है और वजन कम होता है. मोटापा का सबसे बढ़ा कारण होता है मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate) का कम होना होता है. जब आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो आपको मेटाबॉलिक रेट बढ़ाना होता है. 

'पीरिएड' में होने वाले पेट दर्द से हो जाती हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिल जाएगी फौरी राहत

वजन कम करने के लिए सौंफ का सेवन कैसे करें ?
अगर आप वजन घटाने के लिए सौंफ का सेवन करना चाहते हैं तो सौंफ खाने का तरीका जरूर जान लेना चाहिए. क्योंकि अगर आप गलत तरीके से सौंफ का इस्तेमाल करते हैं तो कोई फायदा  है. वजन घटाने के लिए सौंफ का सेवन 2 तरीके से कर सकते हैं.

सौंफ को रात भर पानी में भिगोकर
रात में 1 चम्मच सौंफ को एक लीटर पानी में डालकर रख दें. सुबह उठकर इस पानी का सेवन कर लें. रोजाना अगर आप ऐसा करते हैं, तो कुछ ही समय बाद वजन कम होने लगता है.

दूसरा तरीका- पानी में उबालकर
अगर आप रोजाना सौंफ भिगोकर पीने का काम नहीं कर पाते हैं, तो आप 2 चम्मच सौंफ को 1 लीटर पानी में डालकर उबाल लें. जब सौंप का अर्क पानी में उतर जाये तो उसे ठंडा करके फ्रीज में रख लें. इसे आप सुबह उठने के बाद या रात में सोने से पहले सेवन कर सकते हैं.

पाए जाते हैं कई सारे पोषक तत्व
सौंफ में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक इंसान के हेल्दी रहने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसीलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है. इसके इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है और इसमें जरूरी मिनरल्स जैसे कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं, जो आपकी हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए कारगर है. ये बहुत आसान तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- Raisins Health Benefits: रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं 5 किशमिश, रहेंगे हमेशा जवान, दूर भागेगा बुढ़ापा

ये भी पढ़ें-  पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

Watch TV Zee UP/UK

 

 

Trending news