सीएम योगी ने ग्राम पंचायतों को दी 1116 करोड़ की सौगात, स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बनाए जाएंगे स्मार्ट गांव
Advertisement

सीएम योगी ने ग्राम पंचायतों को दी 1116 करोड़ की सौगात, स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बनाए जाएंगे स्मार्ट गांव

पंचायती राज मंत्रालय ने दीनदयाल पंचायत सशक्तिकरण सम्मान के लिए यूपी के 2 जिले मिर्जापुर और जालौन को चुना है. इस जिला पंचायत ने प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है. स्मार्ट गांवों का जिक्र करते हुए सीएम ने पीएम मोदी के संकल्प को पूरा करने का आव्हान किया. 

सीएम योगी ने ग्राम पंचायतों को दी 1116 करोड़ की सौगात, स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बनाए जाएंगे स्मार्ट गांव

बुंदेलखंडः मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने प्रदेश की ग्राम पंचायतों पर उपहारों की बारिश की, मौका था पंचायती राज दिवस का. रविवार को इस अवसर पर सीएम ने राज्य की ग्राम पंचायतों को 1,116 करोड़ रुपये की योजनाएं लोकार्पित की. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अब स्मार्ट सिटी की तर्ज पर गांवों को भी स्मार्ट बनाने की तैयारी की जाएगी.

सीएम रविवार को जालौन में डकोर विकासखंड की ग्राम पंचायत ऐरी रमपुरा में जनचौपाल के लिए शामिल हुए थे. सीएम ने यहीं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंचायती राज के डिजिटल कार्यक्रम में जूम ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराई. लगभग पौने दो घंटे के कार्यक्रम के बाद सूबे के मुखिया लखनऊ रवाना हो गए

योगी सरकार E-shram Card होल्डर्स को देगी बड़ी सौगात, कामगारों के बच्चों के लिए लिया बड़ा फैसला

सीएम ने स्मार्ट गांवों का किया जिक्र 
पंचायत राज दिवस पर ग्राम पंचायतों में अच्छा काम करने वालों को सम्मानित करने की क्रम में मुख्यमंत्री योगी यहां जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी और प्रधान ओमकार पाल से मिले. सीएम ने उन्हें सम्मानित भी किया. पंचायती राज मंत्रालय ने दीनदयाल पंचायत सशक्तिकरण सम्मान के लिए यूपी के 2 जिले मिर्जापुर और जालौन को चुना है. इस जिला पंचायत ने प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है. यहां स्मार्ट गांवों का जिक्र करते हुए सीएम ने पीएम मोदी के संकल्प को पूरा करने का आव्हान किया. 

इन योजनाओं का किया लोकार्पण
1.सीएम ने वित्त आयोग की  682.5 करोड़ की लागत से तैयार तकनीकी उपकरणों से लैस 39 हजार ग्राम सचिवालयों का लोकार्पण किया.
2.स्वच्छ भारत मिशन ग्राम विधायक निधि के 90 करोड़ से बने 2000 सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण किया.
3.वित्त आयोग की 306.7 करोड़ की लागत से प्रदेश की 15,759 ग्राम पंचायतों में लगाई गईं 7.10 लाख एलईडी लाइटों का लोकार्पण किया. 
4. राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत 33.6 करोड़ की लागत से बने 16 जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर और प्रशिक्षिण केंद्रों का लोकार्पण किया. 

PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त का पैसा अटक जाएगा, अगर आपने अब तक नहीं किया है ये काम

ग्राम पंचायत भवन किए जाएंगे मजबूत 
सीएम ने कहा कि कि ऐरी रमपुरा ग्राम एक मॉडल है. अगर ऐसी सोच हर ग्राम पंचायत की होगी तो पंचायतें विकास की धुरी बनेंगी. विकास कार्य के लिए पैसों की कमी नहीं है. हम गांव के पंचायत भवनों को मजबूत करेंगे और हर काम ग्राम पंचायतों के जरिए ही किया जाए. इस सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news