आखिरी 3 दिन! पूरे कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

आखिरी 3 दिन! पूरे कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

31 मार्च के पहले फाइनेंस से जुड़े कई काम पूरे करने जरूरी हैं. अगर ये काम कंप्लीट नहीं होते हैं तो इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

आखिरी 3 दिन! पूरे कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: 2021-22 वित्त वर्ष के आखिरी 3 दिन बचे हैं. 1 अप्रैल से नये वित्त वर्ष की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में आपको 31 मार्च के पहले फाइनेंस से जुड़े कई काम पूरे करने जरूरी हैं. अगर ये काम कंप्लीट नहीं होते हैं तो इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. आज की खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही काम बता रहे हैं, जिन्हें अगर आपने अभी तक पूरा नहीं किया है, तो भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

 
1. आधार-पैन कार्ड लिंक
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च है. आधार और पैन को आखिरी तारीख से पहले एक-दूसरे से लिंक कराना जरूरी है, वरना आपका पैन बंद हो जाएगा. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 272B के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति को पैन या आधार नंबर को कोट करने की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा करने में वो गलती करता है, तो डिफॉल्ट के लिए दस हजार रुपये तक की पेनाल्टी वसूली जा सकती है. 

2. पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये आते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको केवाइसी कराना जरूरी है. आप ई-केवाईसी भी करा सकते हैं. अगर आपने 31 मार्च ते पहले केवाइसी नहीं किया तो आपके खाते में 2000 रुपये नहीं आएंगे. 

3. इनकम टैक्स
आईटीआर भरने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. 31 मार्च के बाद इसपर आपको 5000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.
 
4. प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की अंतिम तारीख
भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को सस्ते दामों में घर दिए जा रहे हैं. पहली बार घर खरीदने वालों को सरकार होम लोन के ब्याज में सब्सिडी दे रही है. इस योजना का लाभ लेने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च है.

Chaitra Navratri 2022: जानिए कब से शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि! यहां देखें मां के 9 दिनों का पूरा कैलेंडर

 

5. छोटी बचत योजनाओं को बैंक अकाउंट से लिंक कराएं
अगर आप भी डाकघर में छोटी बचत की योजनाएं जैसे टाइम डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या मंथली स्कीम चलाते हैं तो इन खातों को 31 मार्च तक बैंक के सेविंग अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से लिंक करा लें. 1 अप्रैल से इन योजनाओं का पैसा सेविंग खाते में ही मिलेगा. 

6. बैंक में केवाईसी
बैंक ने केवाईसी पूरा करने की डेडलाइन 31 दिसंबर, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दी है. बैंक के सभी उपभोक्ताओं को केवाईसी के तहत अपना पैन कार्ड, पता, पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज 31 मार्च, 2022 तक अपडेट करने होंगे. अगर आपकी केवाईसी अपडेट नहीं है तो आपका बैंक खाता बंद भी हो सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news