Corona के नए वेरिएंट को लेकर UP हाई अलर्ट पर, विदेश से आकर 10 दिन तक रहना होगा आइसोलेट
Advertisement

Corona के नए वेरिएंट को लेकर UP हाई अलर्ट पर, विदेश से आकर 10 दिन तक रहना होगा आइसोलेट

नए वेरिएंट के आने की सूचना के बाद से प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के साथ सैम्पलिंग की स्पीड भी बढ़ा दी गई है. इसी के साथ लोगों को कोरोना गाइडलाइंस फॉलो करने और वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक अभियान चलाया जा रहा है.

Corona के नए वेरिएंट को लेकर UP हाई अलर्ट पर, विदेश से आकर 10 दिन तक रहना होगा आइसोलेट

UP corona virus update: कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने लोगों को हिला कर रख दिया था. हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार, प्रशासन और फ्रंटलाइन वर्कर्स की मदद से इसे काबू में कर लिया गया. अब फिर प्रदेश में जिंदगी पटरी पर आती दिख रही है. लेकिन, इसी बीच देश में कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा भी मंडराने लगा है. बताया जा रहा है कि साउथ अफ्रीका से आया ओमीक्रॉन नाम का यह नया वेरिएंट पहले से ज्यादा संक्रामक है और वैक्सीनेटेड लोगों पर भी प्रभाव डाल रहा है. यह सूचना मिलते ही यूपी सरकार फिर सतर्क हो गई है. अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है और वायरस की रोकथाम के साथ प्रदेशवासियों की सुरक्षा के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर रही है.  

मौसम की तब्दीली कहीं कर न दे आपको बीमार, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

विदेश से आने वाले लोगों के लिए स्पेशल गाइडलाइंस
कोरोना के नए वेरिएंट से लड़ने के लिए हथियार पहले से ही तैयार किए जा रहे हैं. सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार, कोरोना से संक्रमित लोगों की पहचान के लिए नेशनल और इंटरनेशनल दोनों हवाई अड्डों पर RTPCT टेस्टिंग की जाएगी. वहीं, दूसरे देशों से आने वाले लोगों की स्पेशल स्क्रीनिंग होगी और संक्रमण की आशंका होने पर उन्हें तुरंत आइसोलेट किया जाएगा. अब सरकार द्वारा अलर्ट जारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी है. इसी क्रम में फॉरेन से आ रहे लोगों की टेस्टिंग और स्क्रीनिंग होनी है. वहीं, यह भी बताया जा रहा है कि दूसरे देशों से आने वाले सभी लोग कम से कम 25 दिन तक स्वास्थ्य विभाग के कॉन्टैक्ट में रहेंगे.

दलित वोट बैंक को रिझाने सपा का बसपा पर हमला, कहा- 'कांशीराम के मिशन से भटकीं मायावती, अखिलेश ही आगे बढ़ा रहे'

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं
वहीं, लखनऊ के डीएम ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के प्रोसेस को खत्म कर दिया है. अब वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि जल्द से जल्द ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग सके. फिलहाल, यह फैसला सिर्फ लखनऊ में लिया गया है.

UPTET Exam 2021 Postponed: आनन-फानन में एडीजी ने ली प्रेस कांफ्रेस, परीक्षार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

नए वेरिएंट के आने की सूचना के बाद से प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के साथ सैम्पलिंग की स्पीड भी बढ़ा दी गई है. इसी के साथ लोगों को कोरोना गाइडलाइंस फॉलो करने और वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक अभियान भी चलाया जा रहा है. 

UPTET 2021 Exam Postponed: 21 लाख परीक्षार्थी परेशान, पर जिम्मेदार गलती मानने को तैयार नहीं

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (बी.1.1.529) को लेकर गंभीरता से तैयारी की जा रही है. इसे रोकने के लिए समय पर संक्रमितों की पहचान होना जरूरी है, ताकि वायरस आगे न फैल सके. इसके लिए 27 नवंबर को हेल्थ डिपार्टमेंट ने अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट मैनेजमेंट, प्रवासी विभाग और एपीएचओ अधिकारियों के साथ बैठकर मीटिंग की और डर फैलाने वाले वायरस की रोकथाम को लेकर विचार विमर्श किया गया. 

विदेशी पर्यटकों की जाएगी स्कैनिंग 
दूसरे देशों से आने वाले पर्यटकों पर पैनी नजर रखी जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछली बार संक्रमण की वजह दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों को ही बताया गया था. इस बार ऐसे हालात न बनें, इसलिए पहले से ही प्रदेश सरकार इन विदेशी पर्यटकों और यात्रियों पर कड़ी नजर रखेगी. आगरा, वाराणसी, मथुरा में आने वाले विदेशी पर्यटकों की स्कैनिंग कर ही आगे जाने दिया जाएगा. इसके अलावा, जिस होटल में यह ठहरेंगे, उनके मैनेजनेंट स्टाफ को इनकी जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी. 

पॉजिटिव पाए जाने पर किया जाएगा आसोलेट
अगर टेस्ट में कोई व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा या फिर होम आइसोलेशन में रखा जाएगा. वहीं, यात्री निगेटिव भी है तो भी 10 दिन तक उसे घर में ही रहना होगा. इसको लेकर कोविड कमांड सेंटर लगातार निगरानी करेगा और किसी में जरा से भी लक्षण पाए जाते हैं, तो तुरंत टेस्ट करा कर आगे के जरूरी एक्शन लिए जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news