UP में कई गांव ऐसे, जिनके नाम में हैं 'रावण'; जानें राम और अयोध्या से जुड़े रोचक तथ्य भी
X

UP में कई गांव ऐसे, जिनके नाम में हैं 'रावण'; जानें राम और अयोध्या से जुड़े रोचक तथ्य भी

यह भी बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में केवल एक नहीं बल्कि 10 अयोध्या हैं. दरअसल, राज्य में कई ऐसे छोटे-मोटे कस्बें हैं, जिनके नाम में 'अयोध्या' आता है...

UP में कई गांव ऐसे, जिनके नाम में हैं 'रावण'; जानें राम और अयोध्या से जुड़े रोचक तथ्य भी

लखनऊ: आज पूरे देश में दशहरा का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. बुराई पर अच्छाई के जीत का यह त्योहार है. भगवान श्रीराम और रावण की कहानी तो आप सभी ने कई बार सुनी होगी, लेकिन क्या आपको पता है भारत में प्रभु श्री राम के नाम के साथ-साथ रावण के नाम पर भी कई जगहें हैं?

UP का ऐसा शहर जहां रावण को माना जाता है 'बेटा', यहीं हुआ था लंकेश का जन्म, यहीं प्राप्त की थी शिक्षा

उत्तर प्रदेश में रावण के नाम पर कई कस्बे
देश में रावण नाम से करीब 10 गांव और कस्बे हैं जैसे- रावण खेड़ा, रावण पोरा, रावण बुर्जुग, आदि. इन सबको गांव और कस्बों के नाम से जोड़ दिया जाए तो ये नाम बढ़कर लगभग 34 हो जाएंगे. बात करें उत्तर प्रदेश की तो लखीमपुर खीरी में मोहम्मदी तहसील में गांव का नाम रावण है. साथ ही बागपत, सुल्तानपुर, मुरादाबाद और रायबरेली में भी गांव के नाम रावण है.

Dussehra 2021: बुराई पर व‍िजय का पर्व दशहरा आज, पीएम मोदी, सीएम योगी ने दी देशवासियों को दी शुभकामनाएं 

यूपी में श्रीराम के नाम पर 14 स्थान
उत्तर प्रदेश में श्रीराम की महिमा के कई साक्ष्य मौजूद हैं. प्रदेशवासी इसे खुशनसीबी समझते हैं कि प्रभु राम ने अपनी लीलाएं दिखाने के लिए उत्तर प्रदेश को चुना. ऐसे में यूपी के कई गांव और कस्बे ऐसे हैं, जिनके नाम राम पर ही पड़ गए. उत्तराखंड का रामनगर, यूपी का रामपुर और रामनगर... राम की नगरी अयोध्या तो हर कोई जानता है, लेकिन इसके अलावा भी करीब 14 स्थान ऐसे हैं, जो श्रीराम के नाम पर बने. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी ऐसे कई गांव हैं. झारखंड में 50 ऐसे गांव हैं जो रामपुर के नाम से जाने जाते हैं. वहीं, राजस्थान में 28, महाराष्ट्र में 20 और पश्चिम बंगाल में 15 गांव ऐसे हैं. 

यूपी के इस गांव में नहीं होता रावण दहन और न ही रामलीला, ग्रामीण मानते हैं पूर्वज करते हैं लंकेश की पूजा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भी बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में केवल एक नहीं बल्कि 10 अयोध्या हैं. दरअसल, राज्य में कई ऐसे छोटे-मोटे कस्बें हैं, जिनके नाम में 'अयोध्या' आता है.

WATCH LIVE TV

Trending news