गंगा घाटों पर गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित, काशी में विहिप और बजरंग दल ने चिपकाए विवादित पोस्टर, जानें क्या बोले सपा नेता
Advertisement

गंगा घाटों पर गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित, काशी में विहिप और बजरंग दल ने चिपकाए विवादित पोस्टर, जानें क्या बोले सपा नेता

काशी के गंगा घाटों पर गैर हिंदुओं के प्रवेश वर्जित का विवादित पोस्टर विहिप और बजरंग दल की ओर से लगाया गया है.

गंगा घाटों पर गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित, काशी में विहिप और बजरंग दल ने चिपकाए विवादित पोस्टर, जानें क्या बोले सपा नेता

वाराणसी: काशी के गंगा घाटों पर गैर हिंदुओं के प्रवेश वर्जित का विवादित पोस्टर विहिप और बजरंग दल की ओर से लगाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गंगा घाटों पर गैर हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध वाले विवादित पोस्टर गुरुवार को विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा चिपकाए गए हैं. विहिप और बजरंग दल के नेताओं का कहना है कि काशी के गंगा घाटों के अलावा मंदिरों में भी ऐसे पोस्टर लगाने की उनकी योजना है. हालांकि, पुलिस के द्वारा इन पोस्टरों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. लेकिन, पुलिस इस मसले पर कुछ भी बोलने से कतरा रही है.

'हिंदू समाज को अपनी ताकत दिखानी होगा'
काशी के पंचगंगा घाट, रामघाट, मणिकर्णिका घाट और दशाश्वमेध से लगायत अस्सी घाट तक विहिप व बजरंग दल के द्वारा पोस्टर लगाए गए हैं, जिनमें साफ तौर पर लिखा गया है कि काशी के गंगा घाट पर गैर हिंदू का प्रवेश वर्जित है. बजरंग दल के काशी महानगर के संयोजक निखिल त्रिपाठी रुद्र ने कहा कि अब हिंदू समाज को अपनी ताकत दिखाते हुए अपने धर्म और समाज की रक्षा के लिए स्वयं आगे आना होगा. सब कुछ सरकार के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता है. जिस भी मंदिर या गंगा घाट पर कोई विधर्मी घुसता नजर आएगा तो उसे मौके से ही पकड़ कर पुलिस के हवाले किया जाएगा.

विहिप के महानगर मंत्री राजन गुप्ता ने कहा कि मंदिर और गंगा घाट सनातन धर्म के लोगों की आस्था और श्रद्धा के स्थान हैं, यहां अन्य धर्मों के लोगों का क्या काम है. विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष कन्हैया सिंह ने कहा कि यह सब धर्म की रक्षा के लिए किया जा रहा है. गंगा घाटों पर पोस्टर लगाने के बाद विहिप और बजरंग दल के नेताओं ने कहा कि वह मंदिरों के बाहर भी इसी तरह के पोस्टर लगाएंगे.

सपा नेता बोले- माहौल खराब करने की कोशिश
वाराणसी के गंगा घाटों व कई मंदिरों में इस तरह के बैनर लगाए जाने को लेकर समाजवादी पार्टी ने प्रतिक्रिया दी है. समाजवादी पार्टी ने इसे बीजेपी और विश्व हिंदू परिषद द्वारा धार्मिक ध्रुवीकरण की साजिश करार दिया है. महामृत्युंजय मंदिर परिवार से जुड़े और समाजवादी पार्टी युवजन सभा के जिलाध्यक्ष किशन दीक्षित का कहना है कि वाराणसी में वैसे भी सभी लोग सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों का सम्मान करते हैं.

सामान्य तौर पर भी न कोई मुसलमान मंदिर में जाता है और न कोई हिंदू मस्जिद में जाता है. फिर इस तरह के बैनर लगाना अनुचित है. सपा नेता ने कहा कि बीजेपी के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है. इसलिए अब धार्मिक ध्रुवीकरण कर समाज में माहौल खराब करने का प्रयास किया जा रहा है.कांग्रेस ने वाराणसी में विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के प्रवेश प्रतिबंधित वाले पोस्टर पर अपर पुलिस आयुक्त को एक ज्ञापन सौंपा एवं इस कृत्य के लिए हिन्दू संगठन पर कार्रवाई की मांग की.

WATCH LIVE TV

Trending news