Gold-Silver खरीदने सबसे सही समय, रेट में आई गिरावट! बिना हॉलमार्क सोना बेचने वालों पर आज से कार्रवाई
Advertisement

Gold-Silver खरीदने सबसे सही समय, रेट में आई गिरावट! बिना हॉलमार्क सोना बेचने वालों पर आज से कार्रवाई

लखनऊ में आज से बिना हॉलमार्क के गहने बेचने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. सर्राफा कारोबारी आज से सिर्फ हॉलमार्क और यूआईडी नंबर वाले गहने ही बेच सकेंगे. शहर में 5000 सर्राफा कारोबारी में से 1500 कारोबारी ही इसे बेच सकते हैं.

Gold-Silver खरीदने सबसे सही समय, रेट में आई गिरावट! बिना हॉलमार्क सोना बेचने वालों पर आज से कार्रवाई

Gold and Silver Price Today: सोने-चांदी के रेट में आए दिन बदलाव हो रहे हैं और इसका सीधा असर पड़ रहा है आम आदमी पर. शादी के सीजन में सर्राफा बाजारों में रौनक फिर तेज हो गई है. इसी के साथ यह सोना और चांदी खरीदने का सबसे सही समय भी है. क्योंकि बीते दिन के मुकाबले आज सोने के भाव कुछ कम हुए हैं. यहां जानें गोल्ड और सिल्वर के आज के रेट और इससे आपकी जेब पर पड़ेगी कितना असर...

सोने की कीमत में आई गिरावट
22 नवंबर को उत्तर प्रदेश में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. यूपी की राजधानी लखनऊ में आज 22 कैरेट सोने का भाव 45690 रुपये है, जोकि बीते दिन 457000 था. वहीं, 24 कैरेट सोने का भाव 48590 रुपये है, जो कल 48600 था.

Petrol-Diesel Price Today: जानिए महीने के पहले दिन आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर, पेट्रोल डलवाने से पहले चेक कर लें आज के ताजा रेट​

चांदी की कीमत में नहीं आया बदलाव
वहीं बात करें चांदी की कीमत की तो 1 किलो चांदी का रेट आज 61700 है. यह कल 61900 था. यानी चांदी के रेट में 200 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है.

बिना हॉलमार्क जेवर बेचने पर कार्रवाई
वहीं बता दें, लखनऊ में आज से बिना हॉलमार्क के गहने बेचने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. सर्राफा कारोबारी आज से सिर्फ हॉलमार्क और यूआईडी नंबर वाले गहने ही बेच सकेंगे. शहर में 5000 सर्राफा कारोबारी में से 1500 कारोबारी ही इसे बेच सकते हैं. भारतीय मानक ब्यूरो में पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर थी. वाणिज्य कर विभाग के जीएसटी में भी लगभग 1700 सर्राफा कारोबारियों का पंजीयन हुआ है.

हॉलमार्क का रखें ध्यान
लोग सोने को खरीदते समय उसकी उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरुर रखें. ग्राहक हॉलमार्क का निशान देखकर ही खरीदारी करें. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है, ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.

कैसे जानें सोने की शुद्धता
ISO (Indian Standard Organization) द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है. 

जानें क्या है 22 और 24 कैरेट में अंतर?
24 कैरेट गोल्ड 99.9% शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन उसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.

मिस्ड कॉल से जानें भाव
22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में SMS के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news