नगर निगम की छवि सुधारने से लेकर इनकम बढ़ाने के लिए कहां करें फोकस, CM योगी ने नवनिर्वाचित मेयरों को दिया ये गुरुमंत्र
Advertisement

नगर निगम की छवि सुधारने से लेकर इनकम बढ़ाने के लिए कहां करें फोकस, CM योगी ने नवनिर्वाचित मेयरों को दिया ये गुरुमंत्र

Lucknow News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नवनिर्वाचित 6 मेयरों से अपने आवास पर मुलाकात की. इस दौरान सभी विजयी मेयरों को दी बधाई और बेहतर काम करने के लिए दिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए और कुछ अच्छा और कुछ नया करने के लिए कहा. 

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Lucknow News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नव निर्वाचित नगर निगम मेयरों से सरकारी आवास पर मुलाकात की. सीएम योगी ने सभी मेयरों को विजय पर बधाई और शुभकामनाएं देने के साथ ही पीएम मोदी के विजन यानी 'आत्मनिर्भर भारत' की तर्ज पर अपने-अपने नगर निगमों को भी आत्मनिर्भर बनाने का निर्देश दिया.  सीएम योगी ने नगर निगमों की आय बढ़ाने से लेकर क्षेत्रीय समस्याओं के निस्तारण के साथ ही जनप्रतिनिधियों के समर्थन के साथ सभी मेयरों को नगर निगमों की एक सकारात्मक छवि प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए. 

मेयरों को दिए ये सुझाव
सीएम योगी ने सभी मेयरों को 'कुछ अच्छा' और 'कुछ नया' करने का सुझाव दिया. सीएम ने क्षेत्रीय समस्याओं के निस्तारण के प्रति सक्रिय और सजग रहने को भी कहा. उन्होंने मेयरों को अंडरग्राउंड केबलिंग के कार्य को प्राथमिकता पर रखने के साथ ही कूड़ा प्रबंधन में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट को भी तरजीह देने को कहा. इसके अलावा नगरीय इलाकों में आवारा कुत्तों की समस्याओं के निराकरण को भी प्राथमिकता पर रखने के निर्देश दिए.  

नगर निगम की आय कैसे बढ़ाएं 
सीएम योगी ने नगर निगमों की आय को बढ़ाते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की चर्चा को प्रमुखता से रखा. उन्होंने नगर निगम के टैक्सेशन में सुधार समेत आय के अन्य साधनों पर जोर देने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि टैक्सेशन के लिए आम नागरिकों को सुविधाएं प्रदान की जाएं, ताकि वो सरलता से अपने टैक्स जमा कर सकें. कहीं ऐसी कोई समस्या न आने पाए कि डिफॉल्ट की स्थिति उत्पन्न हो. ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जाएं. जनप्रतिनिधियों के संपर्क में रहने और तालमेल बनाकर काम करने के लिए भी निर्देशित किया. 

कॉमन समस्याओं के निदान पर भी दिए निर्देश 
इसके अलावा सीएम ने ऐसी समस्याओं के निदान पर भी जोर दिया, जो सभी नगर निगमों में कॉमन हैं. इनमें सड़क पर जलभराव की स्थिति को सुधारने, नाला सफाई और स्वच्छता समेत अन्य अहम समस्याएं शामिल रहीं. अवैध टैक्सी स्टैंड को लेकर भी सीएम ने चिंता जताई. उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में अवैध टैक्सी स्टैंड को चिन्हित कर उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएं. 

सभी बड़े चौराहों पर इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने के निर्देश दिए गए थे, जहां अभी ये कार्य न हुआ हो वहां प्राथमिकता के आधार पर इसके क्रियान्वयन को सुनिश्चित करें. सीएम से मुलाकात करने वाले मेयरों में मुरादाबाद के मेयर विनोद अग्रवाल, वाराणसी के मेयर अशोक तिवारी, कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे, बरेली के मेयर उमेश गौतम, फिरोजाबाद की मेयर कामिनी राठौर और सहारनपुर के मेयर डॉ. अजय कुमार सिंह सम्मिलित रहे.

Trending news