IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा, 23 जनवरी को देश में पीक पर होगी कोरोना की तीसरी लहर
Advertisement

IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा, 23 जनवरी को देश में पीक पर होगी कोरोना की तीसरी लहर

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल के मुताबिक देश में 23 जनवरी को कोरोना संक्रमण पीक पर पहुंचेगा. इस दौरान देश में तकरीबन चार लाख मामले रोजाना सामने आएंगे. प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल के आधार पर यह दावा किया है.

IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा, 23 जनवरी को देश में पीक पर होगी कोरोना की तीसरी लहर

श्याम तिवारी/कानपुर: आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल के मुताबिक देश में 23 जनवरी को कोरोना संक्रमण पीक पर पहुंचेगा. इस दौरान देश में तकरीबन चार लाख मामले रोजाना सामने आएंगे. प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल के आधार पर यह दावा किया है.

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने कहा कि यूपी में कोराना की यह लहर पीक पर पहुंच चुकी है. उन्होंने बताया कि 20 जनवरी को यूपी में कोरोना पीक पर था. अब यहां पर कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिलेगी. उन्होंने कहा कि चुनावी रैलियों और चुनाव के दौरान उमड़ने वाली भीड़ से कोरोना की रफ्तार में कोई खास फर्क नही पड़ेगा. पिछले साल भी पांच राज्यों में चुनाव हुए थे. इस दौरान इन राज्यों में कोरोना के मामले दूसरों राज्यों की तरह ही थे. हालांकि लोगों के इक्ट्ठा होने से कोरोना संक्रमण के कुछ मामले बढ़ सकते हैं.

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर में बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है. दरअसल लोगों में कोरोना के प्रति इम्युनिटी डेवलप हो चुकी है. देश में बड़े पैमाने पर लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है. वहीं, कोरोना से पहले संक्रमित हो चुके लोगों में भी इम्युनिटी डेवलप हो चुकी है. देश में लगभग 90 फीसदी लोगों में इम्युनिटी डेवलप हो चुकी है. जिन लोगों ने वैक्सीनेशन करवाया है वह अगर कोरोना से संक्रमित होते भी हैं तो संक्रमण उनके लिए घातक नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि तीसरी के बाद कोरोना की यदि चौथी और पांचवीं लहर भी आती है तो वैक्सीनेशन से विकसित हुई इम्युनिटी की वजह से लोग ज्यादा बीमार नहीं होंगे. बता दें, बीते 24 घंटे में प्रदेश में 16142 नए मामले सामने आए हैं. जबकि, इस दौरान 17 हजार 6 सौ मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं. प्रदेश में वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 95 हजार 866 है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news