मार्च के महीने में हो रहा मई-जून की गर्मी का एहसास, जानें यूपी के जिलों का हाल
Advertisement

मार्च के महीने में हो रहा मई-जून की गर्मी का एहसास, जानें यूपी के जिलों का हाल

मार्च के महीने में गर्मी का एहसास कुछ इस तरह हो रहा है जैसे मानो जैसे मई जून का महीना आ गया है. बनारस का तापमान 36 से 37 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. जो की अनुमानित मार्च के महीने के हिसाब से 6 से 7 डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग द्वारा अंदेशा जताया रहा है कि मार्च के अंत में यह तापमान 40 डिग्री पर पहुंच सकता है.

मार्च के महीने में हो रहा मई-जून की गर्मी का एहसास, जानें यूपी के जिलों का हाल

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में मार्च के महीने में ही मई-जून जैसे गर्मी पड़ने लगी है. सुबह से ही तेज धूप निकलने के कारण लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं. अभी अप्रैल का महीना शुरू भी नहीं हुआ है कि देश के कई हिस्सों में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. राजधानी दिल्ली समेत महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और यूपी के कई हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. यूपी के कई जिलों में पारा अभी से 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. अभी मार्च में 10 दिन और बाकी हैं और आशंका यह भी है कि इस बार गर्मी का रिकॉर्ड टूट सकता है.

वाराणसी में बेतहाशा बढ़ती जा रही गर्मी से लोग बेहाल
वाराणसी में भी मार्च महीने में ही भीषण गर्मी का प्रकोप दिखने लगा है. सुबह 7 बजे की धूप भी अब बर्दाश्त नहीं हो पा रही और दोपहर में तो घर से निकलने से पहले लोग कई बार सोच रहे हैं. आज वाराणसी का अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि यह तापमान मार्च में ही 40 डिग्री को पार कर जाएगा.

मार्च में इतनी तेज गर्मी की शुरुआत हुई है, आगे और हालात खराब होने वाले हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इस साल गंगा के मैदानी इलाकों में ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है. वाराणसी में बेतहाशा बढ़ती जा रही गर्मी से लोग बेहाल हैं.

गर्मी से बचने के हो रहे तमाम इंतजाम 
लोग गर्मी से बचने के लिए तमाम तरह के इंतजाम कर रहे हैं. एसी कूलर के रेट मार्केट में काफी ज्यादा है. यह स्थिति तब है जब मार्च अभी आधा ही बीता है. अभी तो अप्रैल और मई बाकी है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी कर दी है कि बनारस के जो गंगा के तटवर्ती इलाके है वहां पर ज्यादा गर्मी पड़ेगी. इसको लेकर प्रशासन द्वारा तमाम तैयारियां की जा रही हैं.

मार्च में हो रहा मई-जून का एहसास
मार्च के महीने में गर्मी का एहसास कुछ इस तरह हो रहा है जैसे मानो जैसे मई जून का महीना आ गया है. बनारस का तापमान 36 से 37 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. जो की अनुमानित मार्च के महीने के हिसाब से 6 से 7 डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग द्वारा अंदेशा जताया रहा है कि मार्च महीने के अंत में यह तापमान 40 डिग्री पर पहुंच सकता है.

इतना तापमान जून के महीने में देखा जाता है ,जब चिलचिलाती धूप और लू चल रही होती है. इस वक्त भी बाहर निकलने पर ऐसा लग रहा है कि लू के थपेड़े लग रहे हो. हालत खराब हो रहे लोगों को परेशानी हो रही है, क्योंकि गर्मी का सितम बहुत ज्यादा है.

दिल्ली का भी हाल है बुरा
दिल्ली में मौसम की तपिश से धरती पर त्राहिमाम करने लगी है. तापमान 48 डिग्री पर पहुंच चुका है. मार्च में ऐसी स्थिति नहीं होती है, दूर-दूर तक पूरी सड़क खाली नजर आती है. लोग शाम के बाद ही बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं. लोग घरों में रहना पसंद कर रहे हैं.

जो लोग बाहर जाते हैं वो खुद को हाईड्रेट रखने के लिए पेयजल पदार्थों का सहारा ले रहे हैं. दिल्ली के साथ-साथ देश के ज्यादातर राज्यों में तेज से पारा तेजी से चढ़ रहा है. बढ़ती तपिश से बचने के लिए लोग तमाम उपाय भी शुरू कर चुके हैं. ठंडे पानी के लिए मटकों की डिमांड में भी इजाफा होने लगा है.

जानें इन जिलों का तापमान

  • बदायूं जिले का अधिकतम 35°C और न्यूनतम तापमान 21°C 
  • गाजियाबाद जिले का अधिकतम 36°C और न्यूनतम तापमान 22°C 
  • अमरोहा जिले में अधिकतम 36°C और न्यूनतम तापमान 21°C 
  • वाराणसी जिले में अधिकतम 39°C और न्यूनतम तापमान 27°C 
  • गौतमबुद्ध नगर में अधिकतम 37°C और न्यूनतम तापमान 20°C 
  • कौशांबी जिले में अधिकतम 39°C और न्यूनतम तापमान 20°C 
  • बरेली का अधिकतम 35°C और न्यूनतम तापमान 22°C 
  • रायबरेली जिले में अधिकतम 39°C और न्यूनतम तापमान 22°C 
  • नैनीताल जिले में अधिकतम 31°C और न्यूनतम तापमान 21°C 
  • दिल्ली में अधिकतम 37°C और न्यूनतम तापमान 22°C 

WATCH LIVE TV

Trending news