रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: सस्ता होगा सफर, रेलवे ने की पहले वाली व्यवस्था
Advertisement

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: सस्ता होगा सफर, रेलवे ने की पहले वाली व्यवस्था

कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान रेलवे की तरफ से चादर व कंबल यात्रियों को नहीं दिया जाएगा.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ( Indian Railway) ने यात्रियों को किराए में राहत दी है. रेलवे  (Indian Railways) ने मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों (All Pre-Covid Trains Resumes) की सेवा समान्य ट्रेनों जैसी करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय के लागू हो जाने के बाद यात्रियों को 30 फीसदी तक किराया कम हो जाएगा. कोविड की वजह से पटरी पर दौड़ रही स्पेशल ट्रेन अब एक बार फिर पहले की तरह चलेगी. स्पेशल ट्रेन का चार्ज यात्रियों को अलग से नहीं देना होगा.

स्पेशल का टैग हटा
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि कोविड प्रोटोकॉल में रेलवे ने ट्रेनों को स्पेशल कैटेगरी में चलाने की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित कर यात्रियों को सुविधा देना था. भारतीय रेलवे के मुताबिक फिलहाल 95 फीसदी मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेनें पटरी पर लौट चुकी हैं. देशभर में चलने वाली ट्रेन कोरोना संक्रमण से पहले की यथास्थिति में वापस लौट रही है. सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है. 

कोविड प्रोटोकॉल रहेगा जारी 
स्पेशल ट्रेन का चार्ज यात्रियों को अलग से नहीं देना होगा. सामान्य किराया लागू होग.  रेल मंत्रालय ने इस नियम को सभी मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन में लागू करने का निर्णय लिया है. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल को जारी रखा जाएगा. इस वजह से अनारक्षित कोच में टिकट की बुकिंग करा कर ही यात्रा करने की अनुमति होगी. इसी तरह आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा. वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी.

नहीं मिलेंगे चादर और कंबल 
कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान रेलवे की तरफ से चादर व कंबल यात्रियों को नहीं दिया जाएगा. रेलवे के मुताबिक, पहले से ही बुक किए गए टिकट पर न तो रेलवे किसी तरह के पैसे चार्ज करेगा और न ही रेलवे किसी तरह का रिफंड देगा. सीआरआईएस से इस संबंध में जरूरी बदलाव करने को कहा गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news