लखनऊ: CM योगी के निर्देश पर प्रदेश भर में चिन्हित 1431 अवैध ऑटो, टैक्सी, बस स्टैण्ड हटाये गए
Advertisement

लखनऊ: CM योगी के निर्देश पर प्रदेश भर में चिन्हित 1431 अवैध ऑटो, टैक्सी, बस स्टैण्ड हटाये गए

मदिरा का सेवन कर वाहन चलाने की जांच हेतु 3 लाख 28 हजार 821 वाहन चालकों को चेक किया गया, जिनमें से 9 हजार 342 चालकों के नशे की हालत में पाये जाने पर उनका चालान किया गया है.

लखनऊ: CM योगी के निर्देश पर प्रदेश भर में चिन्हित 1431 अवैध ऑटो, टैक्सी, बस स्टैण्ड हटाये गए

अजीत सिंह/लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश भर में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए इस कार्य से जुड़े विभिन्न विभागों की संवेदनशीलता और अधिक बढ़ा दी गई है ताकि सड़क दुर्घटनाओ से होने वाली जनहानि को कम किया जा सके. प्रदेश के सभी जिलों और मंडलों में सड़क सुरक्षा के हर संभव उपाय किए जाने के साथ-साथ वाहनों में ओवर लोंडिग व डग्गामारी को रोकने, रोड इंजीनियरिंग के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा यातायात व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ व चुस्त-दुरूस्त किए जाने की दिशा में गंभीरता से प्रयास किए गये हैं.

अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री की अपेक्षा के अनुरूप प्रदेश भर में इस दिशा में प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने हेतु विगत 19 मई से 15 जून तक चले इस विशेष अभियान में गृह विभाग व प्रत्येक जिले के वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासकीय अधिकारियों के अलावा, प्रदेश के अन्य विभागों यथा-पुलिस यातायात, परिवहन, सूचना, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, लोक निर्माण, नगर विकास, चिकित्सा शिक्षा व नगर विकास विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने की दिशा में गम्भीरता से प्रयास किये गये हैं.

दो हजार से अधिक वाहनों को किया गया जब्त 
अपर मुख्य सचिव गृह ने अभियान के दौरान हुई प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि में प्रदेश में चिन्हित 1431 अवैध ऑटो, टैक्सी, बस स्टैण्ड को हटाया गया है. अवैध ऑटो, टैक्सी, बस स्टैण्ड संचालकों के विरुद्ध 123 पर गुण्डा अधिनियम, 02 पर गैंगस्टर अधिनियम में कार्रवाई की जा चुकी है तथा 2162 से अधिक वाहनों को भी जब्त किया जा चुका है.

अवैध पार्किंग करने वालों पर हुई कार्रवाई 
अवैध अतिक्रमण/पार्किंग के विरुद्ध चलाए गए अभियान के तहत सड़कों पर अतिक्रमण के चिन्हित 76 हजार 196 स्थलों को हटाया जा चुका है. इसी प्रकार 3433 अवैध पार्किंग स्थल हटा दिये गये हैं. इस कार्य में शामिल 56 व्यक्तियों पर गुण्डा अधिनियम तथा 03 व्यक्तियों पर गैंगस्टर अधिनियम के तहत भी कार्रवाई की गयी है तथा 2034 वाहनों को भी जब्त किया जा चुका है.लोक निर्माण विभाग द्वारा 752 ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर उनके सुधार हेतु उचित कार्रवाई की गयी.

अवैध ट्रांसपोर्ट एवं परिवहन से सम्बन्धित 34 माफियाओं को चिन्हित किया गया है, 17 के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है. इन चिन्हित माफियाओं में से 02 पर गैंगस्टर एक्ट, 07 गुण्डा एक्ट की कार्रवाई कर 10 की गिरफ्तारी की गई. गैंगस्टर एक्ट की धारा 14(1) के अर्न्तगत भी 02 पर कार्रवाई की गयी है.

निर्धारित गति सीमा से अधिक गति से दो पहिया वाहन चलाने पर 18 हजार 119 चालान कर 68 लाख 87 हजार 300 रुपये शमन शुल्क वसूला गया. इसी प्रकार 31 हजार 62 चार पहिया वाहनों का चालान कर 66 लाख 99 हजार रुपये शमन शुल्क वसूला गया. मदिरा/मादक द्रव्यों का सेवन कर वाहन चलाने की जांच हेतु 3 लाख 28 हजार 821 वाहन चालकों को चेक किया गया, जिनमें से 9 हजार 342 चालकों के नशे की हालत में पाये जाने पर उनका चालान किया गया है.

एक्सप्रेस वे, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग की सड़कों, नगर मार्गों एवं सड़कों के किनारे 106186 स्थानों से अवैध अतिक्रमण हटाया गया तथा अवैध अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध 13129 अभियोग पंजीकृत किये गये.  इसके अलावा स्कूल, बाजार व महत्वपूर्ण स्थलों आदि पर दुर्घटना की सम्भावनाओं को कम करने के उद्देश्य से स्पीड लिमिट, मोड इत्यादि दर्शित करते हुये साइनेज बोर्ड लगाये गये हैं.

Watch live TV

 

Trending news