'चौसा' आम का नाम इतना अजीब क्यों? शेरशाह सूरी से जुड़ी है कहानी, जानें ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट
Advertisement

'चौसा' आम का नाम इतना अजीब क्यों? शेरशाह सूरी से जुड़ी है कहानी, जानें ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट

Intersting Facts about Mangoes: अगर आप भी आम के शौकीन हैं, तो जरूर पढ़ें यह खबर. सिर्फ स्वाद ही नहीं, आम में बहुत कुछ है दिलचस्प... जानें अपने फेवरेट फ्रूट के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स...

'चौसा' आम का नाम इतना अजीब क्यों? शेरशाह सूरी से जुड़ी है कहानी, जानें ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट

Interesting Facts About Mango: गर्मियों का सीज़न वैसे तो लोगों को पसंद नहीं, लेकिन उनके पसंदीदा फल आम का इंतजार सबको रहता है. आम केवल एक फल नहीं, बल्कि लोगों की दीवानगी है. आपको यह जानकर शायद हैरानी होगी कि आम की 1500 से ज्यादा किस्म हैं और सभी किस्म लज़ीज़... वहीं, दुनिया में 2.5 करोड़ टन आम भारत से ही आते हैं. हमारा देश भारी मात्रा में आम एक्सपोर्ट भी करता है. 

आइए जानते हैं आम को लेकर कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स, जिनके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी...

यह भी पढ़ें: स्वाZeeष्ट: 100 साल से भी ज्यादा पुराना है खुर्जा और खुरचन का इतिहास, कहीं और नहीं मिलेगा ऐसा स्वाद

क्या है 'चौसा' के पीछे की स्टोरी?
आम के शौकीनों को चौसा सबको खूब पसंद है, लेकिन शायद कम ही लोग जानते होंगे कि इसका नाम इतना अजीब क्यों रखा गया. दरअसल, इसका कनेक्शन शेरशाह सूरी से है. बताया जाता है कि साल 1539 में बिहार के चौसा में शेरशाह सूरी ने हुमायूं को युद्ध में पराजित कर दिया था. इसकी खुशी में उन्होंने अपने मनपसंद आम का नाम चौसा रख दिया. तबसे इसे इसी नाम से जाना जाने लगा. खास बात यह है कि यह आम हमारे ही उत्तर प्रदेश के हरदोई से निकला है.

कच्चा आम खट्टा और पका आम मीठा क्यों होता है?
जानकारी के लिए बता दें कि कच्चा आम खट्टा इसलिए होता है, क्योंकि उसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, इस वजह से शुगर कम. वहीं, आम पकने के बाद उसमें नेचुरल शुगर की क्वॉन्टिटी बढ़ जाती है और एसिड कम होने लगता है. 

मजेदार गेम: खोजो तो जानें: इस फोटो में छुपी गिलहरी को ढूंढना है जरा मुश्किल, क्या आप पूरा कर सकते हैं चैलेंज?

सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट किया जाने वाला आम
अल्फांसो आम एक ऐसी किस्म है, जिसका एक्सपोर्ट सबसे ज्यादा होता है. यह महाराष्ट्र में पाया जाता है. बताया जाता है कि अल्फांसो की मिठास, महक और स्वाद बाकी आमों से एकदम अलग है. पूरी तरह से पकने के बाद भी यह आम करीब एक हफ्ते तक अच्छा रहता है. खराब नहीं होता. इसलिए ही इसका निर्यात ज्यादा होता है. वहीं, बता दें कि अल्फांसो बाकी आमों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है.

WATCH LIVE TV

Trending news