International Women’s Day पर ताजमहल में पुरुषों की फ्री एंट्री, जानें क्यों?
Advertisement

International Women’s Day पर ताजमहल में पुरुषों की फ्री एंट्री, जानें क्यों?

International Women’s Day: शाहजहां के उर्स के बाद दूसरा मौका है, जब अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पर्यटकों को ताजमहल में निशुल्क प्रवेश मिलेगा...  मंगलवार को आगरा के अन्य स्मारकों में भी टिकट नहीं लेना पड़ेगा.. पर इस बार महिला दिवस पर पुरुषों के लिए कुछ खास है....पढ़ें पूरी खबर

International Women’s Day पर ताजमहल में पुरुषों की फ्री एंट्री, जानें क्यों?

International Women's Day: आज दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. महिलाओं को मान-सम्मान देने के लिए हर साल 8 मार्च को इंटरनेशनल विमेंस डे के रूप में मनाया जाता है. इस खास दिन को मनाने का मकसद उन महिलाओं की उपलब्धियों, जज्बे और उनकी ऐतिहासिक यात्राओं और उनके जीवन को याद करना हैं.

Happy Women's Day 2022: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस? महत्व के साथ जानें इतिहास और इस साल की थीम

आपने अक्सर सुना भी होगा और देखा भी होगा, कई मौकों पर महिलाओं को कई मौकों पर रियायत मिलती है. हमारे देश में महिलाओं को किसी खास दिन या त्योहार पर छूट दी जाती है. चाहे वो बस की सेवा हो, मेट्रो या ट्रेन में बैठने की जगह हो या किसी खास जगह जाने के लिए फ्री एंट्री...लेकिन आज का दिन पुरुषों के लिए भी खास है.

महिला दिवस पर पुरुषों के लिए एक बढ़िया खबर है. शायद ही आपने ये खबर पहले सुनी होगी. ये न्यूज ताजनगरी आगरा से है, जहां पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश मिल रहा है. यानी मंगलवार को ताजमहल में कोई भी फ्री में अंदर जाकर स्मारक देख सकता है. ऐसा पहली बार है, जब महिला दिवस पर पुरुषों को भी स्मारकों में बिना टिकट प्रवेश मिलेगा. बीते दो साल केवल महिलाओं के लिए ही यह सुविधा दी गई थी.

महिला दिवस पर पहली बार पुरुषों के लिए एंट्री फ्री
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी स्मारक पर्यटकों के लिए फ्री रहेंगे. पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पुरुषों के लिए भी स्मारक फ्री किए गए हैं. बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 4  मार्च को आदेश जारी किया था कि इंटरनेशनल वूमेंस डे पर स्मारकों में महिलाओं को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा. लेकिन सोमवार को जारी आदेश में न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों को भी निशुल्क प्रवेश की सुविधा दी गई है. संस्कृति मंत्रालय की ओर से भी यह आदेश जारी किया गया. 

उर्स के मौके पर भी मिली थी फ्री एंट्री
शाहजहां के उर्स के हफ्ते भर बाद पर्यटकों को मंगलवार को ताजमहल देखने का मौका निशुल्क मिल रहा है. बता दें कि ताजमहल में शाहजहां उर्स में लगातार 3 दिन तक फ्री एंट्री दी गई थी.

पिछले साल भी किया गया था ऐलान
इंटरनेशनल वूमेंस डे पर भारतीय और विदेशी महिला Tourists के लिए स्मारकों को फ्री किए जाने की शुरुआत संस्कृति मंत्रालय द्वारा साल 2020 में की गई थी. पिछले साल भी महिला दिवस (आठ मार्च) को महिलाओं के लिए स्मारक फ्री किए गए थे.

Vastu Tips: नीले रंग की बाल्टी मे रखा पानी चमका देगा आपकी किस्मत, कर्ज से छुटकारा पाने के लिए सुबह करें ये काम

WATCH LIVE TV

Trending news